रात में सोने से पहले दूध पीना कितना सही? जानें फायदे और सावधानियां 

Spread the love

दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है। कहते हैं अगर आप बचपन में दूध का सेवन करते हैं, तो इसका असर बुढ़ापे तक देखने को मिलता है। इसका अर्थ यह है कि बुढ़ापे में होने वाली हड्डियों से सम्बधित परेशानियां कम रहती हैं. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि आप उम्र के किसी भी पड़ाव हो लेकिन रोजाना एक गिलास दूध जरूर पिएं. दूध के सेवन से जुड़ीं ऐसी कई बातें हैं, जिन्हें ध्यान रखकर आप दूध का पूरा पोषण ले सकते हैं।

 

रात को दूध पीना कितना सही
दूध और दुग्ध उत्पाद में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है। यह एक एमिनो एसिड है जिसकी मदद से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है। ट्रिप्टोफैन में आराम देने वाला और दर्द को दूर करने वाला प्रभाव पाया जाता है जो बदले में नींद को प्रेरित करने में मदद करता है। इसके अलावा दूध में मेलाटोनिन भी होता है, यह एक ऐसा हार्मोन है जो सोने और जागने के पैटर्न को नियमित करने में मदद करता है। इसके अलावा रात में दूध पीने से शरीर रिलेक्स हो जाता है, जिससे बेहतर महसूस होता है।
 

 

रात में दूध पीने से पहले इन बातों को जान लें 
आप दूध पीकर तुरंत सोने की बजाए, सोने से 1-2 घंटा पहले दूध पिएं और उसके बाद सोने जाएं। दूध पीकर, खासकर ज्यादा मात्रा में दूध पीकर तुरंत सोने से पाचन तंत्र पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। ऐसे में रात में दूध पीना तो चाहिए लेकिन कम मात्रा में और सोने से तुरंत पहले नहीं। सर्दी के मौसम में गर्म दूध पीना ही सही रहता है। इसके अलावा अगर आप दूध में किसी तरह का प्रोटीन पाउडर या फिर हल्दी को मिक्स करना चाहते हैं, तो ऐसे में गर्म दूध का ही इस्तेमाल करना चाहिए। ठंडे दूध में इन सब चीजों को मिलना थोड़ा मुश्किल होता है। साथ ही गर्म दूध बच्चों और बूढ़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है

 

यह भी पढ़ें – दूध में छुआरा उबालकर पियें और पाएं सर्दियों की इन समस्याओं से छुटकारा

 

 


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *