रोज खाएं मुठ्ठी भर चने, कुछ दिनों में देखिए अपनी सेहत में बदलाव

Spread the love

नई दिल्ली:  आपने भुने हुए चने तो खाए ही होंगे, अगर आप भुने हुए चनों को केवल टेस्ट के लिए कभी-कभी खाते हैं तो इन्हें रोजाना खाना शुरू कर दीजिए. चने में ढेरों विटामिन्स होते हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी जरूरी है. कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और गुड विटामिन्स का बहुत अच्‍छा सोर्स होता है भुना चना. भुने चने सेहत के लिए बेहद पौष्टिक माने जाते हैं. किसी और ड्राई फ्रूट की बात करें तो ये सस्‍ते भी हैं. आज हम आपको इस रिपोर्ट में भुने चने के फायदों के बारे में बताएंगे.

ये भी पढ़ें- किसानों का टोल प्लाजा पर कब्जा, बिना टैक्स दिए निकाल रहे वाहन, कई नाके दिनभर के लिए टोल फ्री

कंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर
चना खाने से शरीर में ब्‍लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है. डॉक्‍टर्स भी शुगर के मरीजों को चना खाने की सलाह देते हैं. इसका रोजाना सेवन करने से शुगर की प्रॉब्‍लम दूर होती है. भुने चने रोज अपनी डाइट में शामिल करने से डायबिटीज की समस्‍या में आराम मिलता है. ये डायबिटिक लोगों के लिए बहुत अच्छा भोजन है.

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं चने
गर्भवती महिलाओं के लिए चने काफी फायदेमंद साबित होते हैं. गर्भ के समय स्त्रियों को उल्‍टी की समस्या होती है. उल्टियां ज्‍यादा हों तो उसका असर बच्‍चे पर भी पड़ता है क्‍योंकि शरीर पर जोर पड़ता है. ऐसी महिला को भुने चने का सत्‍तू पिलाना काफी फायदेमंद होता है.

एनीमिया मरीजों के लिए फायदेमंद
देखा जाता है कि ज्यादातर महिलाओं में खून की कमी होती है. इससे बचने के लिए डाइट में भुना चना शामिल करें. चना एनिमिया मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. भुने चने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है. चने में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर में खून की कमी को दूर करती है.

हड्डियां मजबूत होती हैं
चने में दूध और दही के समान कैल्शियम पाया जाता है, जिसका रोजाना सुबह सेवन करने से हड्डियां मजबूत रहती है.

ये भी पढ़ें- UP में 35 साल बाद बनेगा धर्मार्थ कार्य विभाग निदेशालय, बनारस में होगा मुख्यालय

स्नैक कै तौर पर
शाम के स्‍नैक में भुने हुए चने खाने चाहिए, ये आपकी डायट को कंप्‍लीट करते हैं. स्‍वाद में भी ये अच्‍छे लगते हैं. चने खाने से पेट भरा-भरा रहता है. भुने हुए चने में कैलोरी बहुत कम होती हैं. इसे थोड़ा खाने पर ही पेट भर जाता है.

आपकी इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग होगी
चने खाने से आपका डायजेस्टिव सिस्‍टम मजबूत होगा तो आपकी इम्‍यूनिटी भी स्‍ट्रॉन्‍ग होगी. चने में ढेरों विटामिन्‍स पाए जाते हैं जो आपकी हेल्थ सिस्टम को मजबूत करते हैं.

चने खाने से दिमाग होता है तेज
भुन हुए चने खाने से दिमाग तेज होता है साथ ही भुने चने पाचन शक्ति के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. चने में प्रोटीन की बहुत ज्यादा मात्रा होती है जिसकी वजह से चने सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

ये भी पढ़ें- Video: गाय के साथ मस्ती कर रहा है ये बच्चा, देखिए ये प्यारा सा वीडियो

होता है वजन कम
भुने चने को हर रोज अपने भोजन में शामिल करने से वजन कम होता है और मोटापा घटता है. ये शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी सेहत को मजबूत करते हैं,

कमर दर्द से राहत
कमजोरी के कारण अक्‍सर महिलाओं की कमर में दर्द रहता हैं. ऐसी महिलाएं अगर दो मुट्ठी भुने चने रोजाना खाती हैं तो कमर दर्द से राहत मिलती हैं.

ये भी पढ़ें-  मौसम: उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी ने घटाया तापमान, मैदानी इलाकों में बढ़ी गलन

ये भी पढ़ें- VIDEO: ‘सफेद चादर’ से ढकीं जम्मू-कश्मीर की वादियां, गुम हुईं सड़कें, देखिए वीडियो

WATCH LIVE TV




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *