लौंग, कपूर और अजवाइन की पोटली सूंघने से बढ़ता है ऑक्सीजन लेवल? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

Spread the love

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना संक्रमण की नई लहर तेजी से अपना पैर पसार रही है. रोजाना कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. इसके साथ ही देश भर में ऑक्सीजन सिलेंडर और हॉस्पिटल्स में बेड की मांग भी बढ़ रही है. ऐसे में सरकार से लेकर आम जनता तक सभी इससे बचाव की कोशिश कर रहे हैं. इसी बीच इंटरनेट पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें लोग ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए एक घरेलू नुस्खे को अपनाने की सलाह दे रहे हैं. 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है पोस्ट 
दरअसल, इस वायरल पोस्ट के मुताबिक, कपूर, लौंग और अजवाइन के मिश्रण में नीलगिरी का तेल मिलाकर सूंघने से ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है. हैरानी की बात ये है कि लोग इस वायरल पोस्ट बिना दावे की पुष्टि किए ही इस मैसेज को धड़ल्ले से शेयर कर रहे हैं. 

 

किया गया है ये दावा 
इस पोस्ट में दावा किया गया है,”कपूर, लौंग और अजवाइन का मिश्रण बनाकर इसमें कुछ बूंदे नीलगिरी के तेल को मिलाकर इस तरह की पोटली बना लें और अपने दिनभर के कामकाज के दौरान बीच-बीच में सूंघते रहें. यह ऑक्सीजन लेवल बनाए रखने में मदद करता है.इस तरह की पोटली लद्दाख में पर्यटकों को दी जाती है जब ऑक्सीजन लेवल कम होता है.’ 

झूठ है यह दावा
इस पोस्ट में किया गया दावा सच है या नहीं, इस बात की पुष्टि के लिए हमने एक्सपर्ट डॉ. अनुजा लकरा से बात की. आपको बता दें डॉ. अनुजा लकरा मनिपाल हॉस्पिटल में इंटर्नल मेडिसिन डिपार्टमेंट में कंसलटेंट हैं. उन्होंने बताया कि यह 100% मिथक है. ऐसा कोई भी नुस्खा ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में मददगार नहीं है. 

ऑक्सीजन लेवल मेंटेन करने के लिए करें ये एक्सरसाइज 
डॉ. अनुजा ने बताया किसी भी स्वस्थ्य व्यक्ति को ऑक्सीजन लेवल मेंटेन रखना है तो इसके लिए एरोबिक्स एक्सरसाइज करें. जैसे स्वीमिंग, जॉगिंग, रस्सी कूदें या साइकलिंग करें. उन्होंने बताया कि एरोबिक्स एक्सरसाइज की मदद से ऑक्सीजन अच्छे से पूरे शरीर में पहुंचता है. साथ ही हार्ट और फेफड़े मजबूत होते हैं.

लोगों को सलाह है कि… 
इन दिनों सोशल मीडिया पर तमाम तरह पोस्ट और मैसेज के जरिए कोरोना से बचाव के दावे किए जा रहे हैं. लेकिन पाठकों को सलाह है कि ऐसे किसी भी घरेलू नुस्खे को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें. 

WATCH LIVE TV

 




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *