वजन कंट्रोल रखने के लिए सप्ताह में एक बार जरूर खाएं खिचड़ी, जानें किन फायदों से भरपूर है यह भारतीय  व्यंजन 

Spread the love

खिचड़ी खाना आपको पसंद है या फिर नहीं, लेकिन अगर आप फिटनेस पाना चाहते हैं, तो आपको सप्ताह में एक दिन खिचड़ी जरूर खानी चाहिए। खासतौर पर अगर आपका पेट बाहर आ रहा है या फिर कमर के आसपास चर्बी जम रही है। खिचड़ी न सिर्फ आपको वेट लॉस करने में मदद करेगी बल्कि इसे खाने के कई और भी फायदे हैं। आइए, जानते हैं हेल्दी डाइट खिचड़ी के फायदे- 

पेट की समस्याओं से मिलती है राहत 
जिन लोगों को अक्सर पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं, उन्हें अलग-अलग दाल और फलियों के साथ मिलकार खिचड़ी बनानी चाहिए और दिन में कम से कम एक बार जरूर खानी चाहिए। कब्ज की शिकायत होने पर भी खिचड़ी खाने से लाभ होता है।

 

लूज मोशन के बाद की कमजोरी को करती है दूर 
अगर किसी को लूज मोशन की समस्या है, तो ऐसे में छिलकेवाली मूंग दाल की खिचड़ी खानी चाहिए। यह खिचड़ी सूखी नहीं बल्कि कुछ अधिक लिक्विड वाली बनानी चाहिए। इससे लूज मोशन और पेट दर्द में तुरंत राहत मिलती है। साथ ही इससे शरीर में कमजोरी भी नहीं आती।

 

बॉडी को डिटॉक्स करती है खिचड़ी 
कफ, फीवर, वीकनेस होने पर खिचड़ी खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है और बॉडी जल्दी हील कर पाती है। खिचड़ी बॉडी को डिटॉक्स करने का काम भी करती है।

 

 

शुगर कंट्रोल करती है खिचड़ी 
डायबिटीज के मरीजों और डाइट कंट्रोल में जुड़े लोगों को हर दिन एक टाइम खिचड़ी का सेवन करना चाहिए। इससे शुगर कंट्रोल रखने और वजन को कम करने में मदद मिलती है।
 

वेट कंट्रोल और डाइजेशन के लिए बेहतर 
जो लोग डेस्क जॉब करते हैं, उन्हें कई-कई घंटों तक एक ही जगह बैठकर काम करना पड़ता है। उनके लिए खिचड़ी बहुत अधिक लाभकारी हो सकती है। वे डिनर में खिचड़ी खा सकते हैं। हर दिन अलग दाल और बीन्स के साथ खिचड़ी खाई जा सकती है। 


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *