शरीर में इन दिक्कतों के कारण होती है कील-मुहांसों की समस्या, इस तरह से करें बचाव

Spread the love

नई दिल्ली:  युवावस्था में टीनएजर्स के साथ कील, मुहांसे की समस्या आम होती है. बाजार में इस समस्या के उपचार के लिए कई इलाज उपलब्ध है और इनसे बचाव के लिए कई उत्पाद मौजूद है, लेकिन यदि जीवनशैली पर नियंत्रण रखा जाए तो कील और मुहांसे (Pimples) की समस्या से आराम पाया जा सकता है. कब्ज (Constipation) की समस्या, पर्याप्त पानी न पीना, हार्मोनल असंतुलन और बदलाव, डाइट, पूरी नींद न लेना, त्वचा का ख्याल न रखना, तनाव (Tension) जैसी समस्याएं मुहांसों का कारण होती है. अपनी रोजमर्रा की जीनवशैली में कुछ बातों को शामिल कर आप अपनी त्वचा को कील-मुहांसों (Acne) की समस्या से बचा सकते हैं (How to get rid of Acne-Pimples).

पानी
शरीर की आंतरिक देखभाल काफी महत्वपूर्ण है. ज्यादातर लोग पानी तभी पीते हैं, जब वे प्यासे होते हैं, लेकिन दिन में कम से कम दस गिलास पानी पीना आवश्यक है. इससे आपके शरीर में स्फूर्ती आती है और आप स्वस्थ रहते हैं. परिणामस्वरूप आपकी त्वचा और बालों में निखार आता है.

ताजे फल
फल खाना भी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है. इससे आपकी त्वचा में निखार आता है. अपनी रोजमर्रा की डाइट में सलाद और फलों को शामिल करें.

जंक फूड से परहेज करें
ज्यादा जंक फूड खाना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है. एरिएटेड ड्रिंक्स, फ्राइड फूड, चॉकलेट और आइसक्रीम कम खाएं.

चाय-कॉफी
चाय, कॉफी और एल्कोहल का सेवन कम करें. अगर आप चाय के बिना नहीं रह सकते हैं, तो आप हर्बल चाय पीने की शुरुआत करें. लेमनग्रास, दालचीनी चाय और कैमोमिल चाय आपके लिए बेहतर विकल्प है. लैमनग्रास चाय कैंसर जैसे रोगों में असरदार होती है, तो कैमोमिल चाय हाइपरटेंशन को कम करती है.

ये भी पढ़ें, खाली पेट चाय पीते हैं तो संभल जाएं, जानिए इससे सेहत को होते वाले सभी नुकसान

व्यायाम
खून के प्रवाह में सुधार के लिए जरूरी है कि आप खुली हवा में व्यायाम करें. इसके अलावा आप योगा, एरोबिक्स के द्वारा भी अपने शरीर को तरो-ताजा रख सकते हैं.

बालों में डैंड्रफ
बालों में डैंड्रफ के कारण भी मुहांसों की समस्या होती है. अकसर लोग डैंड्रफ के कारण बालों में तेल लगाना छोड़ देते हैं, लेकिन आवश्यक है कि डैंड्रफ के दौरान बालों में नारियल का तेल लगाएं और खोपड़ी में नींबू लगाएं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *