शाम को अचानक आ जाएं मेहमान तो झटपट बनाएं तंदूरी गोभी टिक्का, लोग भी पूछेंगे क्या है Recipe

Spread the love

Tandoori Gobi Tikka Recipe: तंदूर में पकी हुई चीजों का स्वाद बेहद लाजवाब होता है, फिर चाहे बात तंदूरी पनीर, गोभी, आलू की हो या चिकन टिक्का की हो रही हो। ये सभी चीजें खाने में इतनी स्वादिष्ट होती हैं कि इन्हें किसी भी पार्टी में  साइड डिश की तरह परोसा जा सकता है। खास बात यह है कि इन्हें बनाने में समय भी ज्यादा नहीं लगता है। तो देर किस बात की इस बार जब वीकेंड पर आपके घर अचानक कोई मेहमान आ जाए तो झटपट उन्हें परोसे ये टेस्टी तंदूरी गोभी टिक्का। 

तंदूरी गोभी टिक्का बनाने के लिए सामग्री-
-गोभी- 1
-गाढ़ा दही- 1 कप
-लाल मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच
-गरम मसाला पाउडर- 1 चम्मच
-चाट मसाला पाउडर- 1 चम्मच
-हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच
-धनिया पाउडर- 1 चम्मच
-अजवाइन- 1/2 चम्मच
-कसूरी मेथी- 1 चम्मच
-बेसन- 3 चम्मच
-तेल- आवश्यकतानुसार
-नमक- स्वादानुसार

तंदूरी गोभी टिक्का बनाने की आसान विधि-
गोभी की कलियों को काटकर धो लें और चार से पांच मिनट तक भाप में पकाएं। गोभी को भाप में पकाने से उसके भीतर सारे मसाले अच्छे तरह लिपट जाते हैं। अब भाप में पकी हुई को गोभी को एक बड़े से बाउल में निकाल लें। बाउल में तेल के अलावा अन्य सभी सामग्री डालें और हल्के हाथों से मिलाएं। बाउल को ढककर आधे घंटे के लिए छोड़ दें।

कड़ाही में आवश्यकतानुसार तेल गर्म करके उसमें गोभी के टुकड़ों को डालें। मध्यम आंच पर कुछ मिनट तक पकाएं। तली हुई गोभी एक बाउल में निकालें। कोयले का एक छोटा-सा टुकड़ा गर्म करें। जब कोयला लाल हो जाए तो उसे एक स्टील की कटोरी में डालें।

इस कटोरी को तंदूरी गोभी वाले बाउल के बीच में रख दें। कटोरी में एक चम्मच घी डालें और बाउल को एक मिनट के लिए ढक दें। ऐसा करने से कोयले की महक भी गोभी टिक्का में आ जाएगी। तंदूरी गोभी को सर्विंग प्लेट में डालें। हरी चटनी और प्याज के छल्लों के साथ सर्व करें।


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *