शिल्पा शेट्टी सर्वाइकल के दौरान भी करती रही ये आसन, कहा- आप भी करें, सभी अंगों के लिए है फायदेमंद

Spread the love

बॉलीवुड एक्ट्रेस शेट्टी कुंद्रा अपनी फिटनेस को लेकर काफी सचेत रहती हैं और दूसरों को भी प्रेरणा देती रहती हैं। फिटनेस क्वीन ने हाल ही में शीर्षासन करते हुए एक वीडियो अपलोड किया है। उन्होंने बताया कि 3 साल पहले उन्हें सर्वाइकल था और उसके बावजूद भी उन्होंने शीर्षासन करना शुरू किया। 

अपने इंस्टाग्राम हैंडल से शिल्पा ने जो वीडियो शेयर किया है उसमें वह बेहद परफेक्ट तरीके से शीर्षासन करते हुए नजर आ रही हैं। शिल्पा ने अपने फैन्स को कहा कि वे सभी फिटनेस को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं और कभी भी हार न माने क्योंकि इसमें परफेक्शन लाने में समय लगता है। शिल्पा ने कैप्शन में लिखा, “जिसने भी सोचा कि यह मेरे लिए आसान था, जीवन में तबतक कुछ भी आसान नहीं होता है, जब तक आप लगातार कोशिश नहीं करते हैं।”

WHO ने चेतावनी देते हुए कहा- नहीं रहेंगे फिजिकली एक्टिव तो देंगे दूसरी महामारी को न्योता 

उन्होंने आगे लिखा कि मैंने पहली बार 3 साल पहले शीर्षासन की कोशिश की, मुझे उस वक्त कहा गया था कि मुझे सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस नाम की बीमारी है और शायद मैं कभी ये आसन नहीं कर पाऊंगी। देर से ही मैंने यह आसन करना शुरू किया। मैंने खुद को विश्वास दिलाया कि मैं यह कर सकती हूं और मेरा मस्तिष्क, मेरे शरीर से ज्यादा ताकतवर है। मुझे इस मिशन को पूरा करने में कुछ महीनों का समय लगा, लेकिन फिर भी मैंने इसे समाप्त कर दिया। मैं उसके बाद से हमेशा ये आसन करती ही हूं, चाहे कुछ भी हो जाए। 

शिल्पा ने आगे इसके फायदे गिनवाते हुए लिखा कि यह आसन सिर के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए, यह हमारे ब्रेन के कामकाज और सिर, आंख, कान, आदि सभी अंगों के लिए फायदेमंद है। 

शीर्षासन एकदम पर्फेक्ट आसन है। इसको करने के अन्य फायदे हैं जैसे: 

1- शीर्षासन रोगप्रतिरोधक क्षमता और कार्यक्षमता को बढ़ता है और आपको सारा दिन एनेर्जेटिक रखता है। 

2. यह दिमाग में ब्लड के सर्कुलेशन का ख्याल रखता है।

Cold-Cough Home Remedies: तुलसी के पत्ते समेत ये चीजें आपको दिलाएंगी सर्दी-जुकाम से निजात

3. यह हमारी स्मरण शक्ति, एकाग्रता, उत्साह, स्फूर्ति, निडरता, आत्मविश्वास और धैर्य को बढ़ाता है।

4. इसे नियमित रूप से करने से चेहरे पर ग्लो रहता है और चेहरे की झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं।

5. यह आसन पेट संबंधी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। शरीर हष्ट-पुष्ट बनता है। असमय बालों का झड़ना और सफेद होना रोकता है।




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *