सर्वाइकल के दर्द से हैं परेशान? इन एक्सरसाइज की मदद से जल्द पाएं छुटकारा

Spread the love

नई दिल्ली: इस भाग-दौड़ की जिंदगी में इंसान सिर्फ एक मशीन बनकर रह गया है. जिसकी वजह से आजकल सर्वाइकल (cervical) की समस्या आमतौर पर कई लोगों में पाई जा रही है. सर्वाइकल के दर्द से निजात पाने के लिए अक्सर लोग बाजार में मौजूद कई तरह की मशीनों का भी प्रयोग करते हैं. इसके बावजूद वो सर्वाइकल के इस दर्द से छुटकारा नहीं मिल पाता. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जिसे आप घर बैठे आराम से कर सकते हैं. जो आपको सर्वाइकल के दर्द में जल्द छुटकारा भी दिलाएगा (exercise for cervical). 

-सीधा बैठकर अपने सिर को धीरे- धीरे दाएं कंधे की ओर ले जाएं और थोड़ी देर रूकें. इसके बाद फिर बीच में लाए. ऐसा 3-4 बार करने के बाद यही क्रिया फिर से बायीं ओर भी दोहराएं. ऐसा करीब 10 से 15 मिनट तक करें.

-सके बाद अब अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं और थोड़ी देर रूके, फिर अपने सिर को आगे की तरफ झुकाएं. इसके बाद अपने सिर को दाएं-बाएं कंधे की ओर भी झुका कर कुछ देर रूके. इससे आपको सर्वाइकल दर्द में काफी राहत मिलेगी.

-अब अपने सिर को पिछे की तरफ से आगे की ओर जोर दें ,लेकिन इस दौरान आप अपने सिर को हिलने न दें. इसके अलावा यही क्रिया सिर को दाईं ओर से फिर बाईं ओर से दोहराएं. ध्यान रहे कि इन सभी क्रिया के दौरान अपनी सांस न रोके.

ये भी पढ़ें, माइग्रेन से लेकर डिप्रेशन तक में असरदार तुलसी के पत्ते, बस ऐसे दूध के साथ करें सेवन

-अपनी दोनों हथेलियों को कंधे पर रखकर दोनों कोहनियों को से गोला बनाते हुए गोल-गोल घुमाएं. इस दौरान दोनों कोहनियों को आपस में छुआने की कोशिश जरूर करें. इसके बाद फिर यही क्रिया विपरीत दिशा में दोहराए.

-फर्श पर बिना तकिये के सहारे लेट जाए. इसके बाद धीरे-धीरे अपनी दर्दन को ऊपर की तरफ जितना संभव हो सके उतना उठाएं. इस दौरान आपके पीठ का हिस्सा फर्श से ही टच रहना चाहिए. फिर गहरी सांस लेते हुए धीरे-धीरे सांस छोड़े. ऐसा रोजाना करें.

-इसके अलावा सर्वाइकल से ग्रस्त लोगों को हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि वो पीठ के बल बिना तकिये के ही सोयें.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *