सिर्फ दिमाग को ही तेज नहीं करता ड्राई फ्रूट, हर दिन खाने से ये फायदे भी होते हैं

Spread the love

नई दिल्ली: ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) के मामले में पिस्ता (Pistachio) काफी लाभकारी है. पिस्ता आंखों के लिए, कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित करने के लिए और ब्रेन फंक्शन (Brain Function) के लिए बेहतर माना जाता है. पिस्ता में कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी पाई जाती है. साथ ही उसमें न्यूरोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी पाई जाती है जो न्यूरो और दिल के लिए बेहतर होती है. इसके अलावा पिस्ता वजन कम (Weight Loss) करने में भी सहायक है. हालिया एक अध्ययन के अनुसार  पिस्ता  का सेवन केवल अनचाहे भूख को संतुलित करने में ही नहीं मदद करता, बल्कि वजन घटाने में भी सहायक है. 

पिस्ता के सेवन से वजन होता है कम

एक हेल्थ संगठन के अनुसार, एक अध्ययन किया गया कि क्या पिस्ता का अधिक सेवन आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है. इसके लिए सभी प्रतिभागियों को सामान्य आहार के साथ ही पिस्ता को नियमित तौर पर अपने खान पान में शामिल करने को कहा गया. शोध में पाया गया कि इससे उनकी शारीरिक गतिविधि में और बढ़ोत्तरी हुई जिससे उनका वजन आसानी से कम होने लगा. 

शोधकर्ता, चेरिल रॉक के अनुसार, यह अध्ययन इस बात पर बल देता है कि कैसे पिस्ता वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है. साथ ही ये शरीर मेंमहत्वपूर्ण पोषक तत्वों का सेवन बढ़ा सकता है और एक स्वस्थ आहार पैटर्न को बढ़ावा दे सकता है. शोधकर्ताओं के अनुसार, दोनों समूहों ने अपने शरीर के वजन का लगभग पांच प्रतिशत खो दिया और दोनों ने अपनी कमर और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को काफी कमी पाई. 

ये भी पढ़ें, आपकी Immunity को कमजोर करता है नमक, जानें रोजाना कितना खाना जरूरी

आंखों के लिए भी फायदेमंद

स्टडी में सामने आया कि पिस्ता में ल्यूटिन, अल्फा और बीटा-कैरोटीन के एंटीऑक्सीडेंट कैरोटिनॉइड और पॉली और मोनो असंतृप्त फैटी एसिड जैसे हेल्दी गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.  इसके अलावा, इनमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन तत्व भी पाए जाते हैं जो नीली रोशनी और पराबैंगनी प्रकाश से आपकी आंखों को सुरक्षा प्रदान करते हैं और इसके साथ ही यह फाइबर (Fiber) और विटामिन-बी 6 का भी एक अच्छा स्रोत माना जाता है.

पिस्ता में फाइबर, कार्बोहाइड्रेड, एमिनो एसिड, फैट होता है, जो ना सिर्फ सिर दर्द , मुंह की दुर्गंध, दस्त, खुजली में फायदेमंद होता है, बल्कि कमजोरी दूर करने के साथ-साथ यादाश्त को तेज करने में मदद करता है. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *