सुबह चाय की जगह इन ड्रिंक्स को करें डाइट में शामिल, वजन घटने क साथ मिलेंगे कई फायदे

Spread the love

नई दिल्ली: हम सभी अपनी सेहत (Health) और वजन (Weight) को लेकर काफी सतर्क रहते हैं. जिसक लिए हर तरह के उपाय करने को तैयार रहते हैं. जब वजन कम करने की बात होती है तो हम अपने डेली रूटीन (Daily Routine) में कई बदलाव भी करते हैं. वजन घटाने को बढ़ावा देने में कुछ पेय पदार्थ दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं. वे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं, आपका पेट भरा रखना में मदद करते हैं और भूख को शांत करते हैं. आज हम आपको ऐसे कुछ ड्रिंक के बारे में बता रहे है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकते हैं. इन्हें आप पी सकते हैं अगर आप अपना वजन घटाने का लक्ष्य पूरा करना चाहते हैं.

ग्रीन टी (Green Tea) 
ग्रीन टी स्वास्थ्यप्रद विकल्पों में से एक है. इसमें एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो फैट बर्न करने की प्रक्रिया में सहायता करता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है.

कॉफी (Coffee)
कॉफी दुनिया भर में लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है. आलसी लोग, दिन में  एक कप गर्म कॉफी पीकर अपने ऊर्जा स्तर को बढ़ा सकते है और आपके मूड भी बेहतर हो सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी वजन कम करने में भी मदद कर सकती है. कॉफी को वजन घटाने के लिए कहते हैं, तो हमारा मतलब ब्लैक कॉफी से है, न कि दूध और चीनी वाली कॉफी से.

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Venegar)
एप्पल साइडर सिरका में एसिटिक एसिड नाम का एक महत्वपूर्ण फैट बर्न करने वाला यौगिक है. यह यौगिक इंसुलिन के स्तर को कम करता है, मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है, भूख को दबाता है और फैट बर्न करने की प्रक्रिया को तेज करता है. एप्पल साइडर विनेगर आपको ओवरइंटिंग से बचाता है.

नारियल पानी (Coconut Water)
ठंडा नारियल का पानी काफी पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक होता है. यह कैलोरी में कम है और इसे नियमित रूप से पीने से किलो को कम करने में प्रभावी हो सकता है. नारियल पानी में जैव-सक्रिय एंजाइम होते हैं जो पाचन के साथ-साथ चयापचय में भी सहायता करते हैं. अगर आप नारियल पानी के स्वास्थ्य लाभों को अधिकतम करना चाहते हैं तो टेट्रा-पैक से बचें और ताजा पानी पीएं.

नींबू पानी (Lemon Water)
नींबू का पानी अपने मेटाबॉलिज्म -बढ़ाने वाले गुणों के लिए भी जाना जाता है जो वजन घटाने की प्रक्रिया में सहायता कर सकते हैं. अपने पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालने से आपके शरीर की मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है और वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *