सुबह-सुबह पेट साफ नहीं हुआ, दवा नहीं इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा Constipation में आराम

Spread the love

नई दिल्ली: हमारी बदलती लाइफस्टाइल, खानपान से जुड़ी गलत आदतें, दिनभर एक ही जगह पर बैठे रहना, एक्सरसाइज न करना- ये सारी चीजें हमारी सेहत पर बुरा असर डाल रही हैं और इसका सबसे ज्यादा असर हमारे पेट और पाचन पर देखने को मिलता है. सुबह-सुबह अगर पेट साफ नहीं होता तो दिनभर पेट में दर्द (Stomach Pain), पेट फूलना (Bloating) और गैस (Gas) जैसी दिक्कतें महसूस होती हैं. लेकिन अगर पेट साफ न होने की यह दिक्कत रोजाना बनी रहे तो इसे कब्ज (Constipation) कहते हैं. कब्ज की यह दिक्कत प्रेगनेंसी (Pregnanacy) के दौरान या कुछ दवाइयों का सेवन करने पर अधिक महसूस होती है.

इन वजहों से होती है कब्ज की समस्या

दुनियाभर की करीब 16 से 20 प्रतिशत आबादी में इन दिनों कब्ज की समस्या देखने को मिल रही है. अकेले अमेरिका की करीब 20 प्रतिशत आबादी कब्ज की समस्या का सामना कर रही है. सबसे पहले जानें कि किन वजहों से होता है कब्ज-
– रोजाना की डाइट में फाइबर की पर्याप्त मात्रा न होना (Fiber Deficiency), दूध-चीज, मीट आदि का अधिक सेवन करना
– डिहाइड्रेशन (Dehydration) यानी शरीर में पानी की कमी, पर्याप्त मात्रा में रोजाना पानी न पीना
– एक्सरसाइज न करना, दिनभर एक ही जगह पर बैठे रहना
– हाई कैल्शियम एंटैसिड (Antacid) या दर्द वाली अन्य दवाइयों का सेवन करना
– यात्रा करने या फिर किसी और वजह से डेली रूटीन में बदलाव होना

ये भी पढ़ें- छोटे बच्चे भी होते हैं कब्ज से परेशान, जानें इससे बचने के उपाय

कब्ज के कारण होती हैं ये बीमारियां

– पाइल्स (बवासीर) (Piles)
– बड़ी आंत में सूजन
– गैस्ट्रिक से जुड़ी बीमारी
– पेट का अल्सर (Ulcer)
– इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस)

ये भी पढ़ें- कब्ज से छुटकारा चाहते हैं तो रोजाना खाएं ये 4 फूड्स

कब्ज के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं

1. पानी पिएं- डिहाइड्रेशन की वजह से कब्ज होता है इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं (Drink Water). आप चाहें तो सादे पानी की जगह नींबू पानी, नारियल पानी जैसे तरल पदार्थों को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. रोजाना 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं.

2. फाइबर युक्त चीजें खाएं- फाइबर का अधिक सेवन करने से पाचन तंत्र तेजी से काम करता है जिससे स्टूल पास करना आसान हो जाता है. इसलिए अपनी डाइट में साबुत अनाज, फल और सब्जियां, ओट्स, बार्ली, नट्स, दालें आदि शामिल करें. आप चाहें तो कब्ज में इसबगोल का भी सेवन कर सकते हैं.

3. मुनक्का या किशमिश खाएं- मुनक्का जो किशमिश (Raisin) का ही एक बड़ा रूप है उसका सेवन करने से भी कब्ज में राहत मिलती है. 8 से 10 मुनक्का को रात में पानी में भिगो दें और सुबह उसका बीज निकालकर मुनक्के को दूध में मिलाकर उबालें और खा लें.

4. जीरा और अजवायन- ये दोनों ही मसाले कब्ज की समस्या दूर करने में मदद कर सकते हैं. जीरा और अजवायन को धीमी आंच पर भूनें और फिर पीस लें. इसमें काला नमक मिलाएं. तीनों चीजें समान मात्रा में होनी चाहिए. रोज आधा चम्मच इस चूर्ण का गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. कब्ज का यह बेहद कारगर उपाय है.

5. कॉफी पिएं- कॉफी (Coffee) में मौजूद कैफीन (Caffiene) गट यानी आंत को उत्तेजित करता है जिससे बाउल मूवमेंट में मदद मिलती है. साथ ही कॉफी में कुछ मात्रा में घुलनशील फाइबर भी होता है जो कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढने के लिए यहां क्लिक करें.




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *