स्ट्रेस और बीमारियों से रहना है हमेशा दूर, तो सोने से पहले ये काम करें जरूर

Spread the love

नई दिल्ली: एक अच्छी नींद सहत के लिए बेहद जरूरी है. लेकिन कई लोगों के साथ ऐसा हो नहीं पाता. पूरे दिन के काम और थकान (Fatigue) के बाद हर किसी की बस एक ही चाहत होती है कि रात को मजेदार और गहरी नींद (Deep Sleep) आए. कई बार सब कुछ ठीक होने के बाद भी नींद नहीं आती. न कोई तनाव (Stress) और न ही कोई परेशानी, फिर भी नींद नहीं आने की वजह (Reason For Not Sleeping At Night) अक्सर हम समझ नहीं पाते. तो इसकी एक वजह हो सकती है औप वो है आपका डिनर. रात को लिया गया आहार भी आपकी नींद को खासा प्रभावित करता है. आप डिनर (Dinner) में क्या खा रहे हैं यह इस बात को तय कर सकता है कि आपको आने वाली नींद गहरी होगी या नहीं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि रात को अच्छी नींद पाने के लिए आपको डिनर में क्या खाना चाहिए.

सोने से पहले लें एक ग्लास दूध
वैज्ञानिक तौर प्रोटीन ट्रिप्टोफेन के ब्लॉक्स बनाते हैं और दूध इनसे भरपूर होता है. सोने से पहले दूध लेना काफी अच्छा माना जाता है. आयुर्वेद के अनुसार भी दिन का अंत एक ग्लास गर्म दूध से किया जाए तो यह बेहतर होता है. यह दिमाग को शांत करता है. इतना ही नहीं इसमें बहुत सारा कैल्शि‍यम होता है, जो नींद को बाधि‍त होने से बचाता है. 

सोने से पहले खाएं केले
केले में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं. कार्बोहाइड्रेट्स ट्रिप्टोफेन बनाने में मदद करता है जो दिमाग को अच्छी नींद दिलाता है. इसके अलावा केले में काफी अच्छी मात्रा में मैग्नेशियम भी पाया जाता है, जो मसल्स और नसों को आराम दिलाता है. साथ केले में फाइबर होता है जो आपकी नींद में फायदेमंद हो सकता है.

सोने से पहले लें बादाम 
बादाम अच्छे फैट, अमीनो एसिड और मैग्नेशियम से भरपूर होते हैं. ये अच्छी नींद की तमन्ना को पूरा करने में कारगर है. अगर आपको नींद नहीं आ रही तो बादाम अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं. इससे तेज नींद आने में मदद मिलती है और साथ ही नींद गहरी भी आती है. आप चाहें तो बादाम को शहद के साथ ले सकते हैं या फिर एक ग्लास गर्म दूध के साथ भी. 

सोने से पहले लें शहद
सोने से पहले शहद लेना अच्छा विकल्प माना जाता है. शहद का पॉजिटिव असर पूरे शरीर पर रहता है. शहद एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट्स है. शहद भी ट्रिप्टोफेन के प्रोडक्शन का काम करता है.

सोने से पहले लें दलिया
दलिया हमेशा एक अच्छा आहार माना गया है. यह हल्का होता है इसलिए से पचाने में दिक्कत नहीं होती. एक कटोरी दलिया रात के समय एक अच्छा मील साबित हो सकता है. दूध, शहर, केले या बादाम के साथ दलिया रात के समय में लिया जा सकता है. यह हल्का होता है इसलिए पचाने में आसानी होती है और पाचन तंत्र अपना काम आसानी से कर लेता है. दूध, शहर, केले या बादाम के साथ दलिया आपकी अच्छी नींद की गारंटी होती है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *