स्तनपान कराने वाली मां को जरूरी हैं ये खाद्य पदार्थ, बच्चे को भी मिलेगा लाभ

Spread the love

नई दिल्लीः मां का दूध नवजात शिशु के लिए जरूरी होता है. कम से कम छह महीने तक बच्चों को स्तनपान या ब्रेस्टफीडिंग (breastfeeding) जरूरी है. क्योंकि मां का दूध पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें वसा, चीनी, पानी और प्रोटीन (protien) का बेहतरीन संतुलन होता है, जो बच्चों को शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक विकास के लिए जरूरी है. स्तनपान से बच्चों में हृदय रोग और डायबिटीज जैसी कई समस्याओं के पैदा होने का जोखिम कम रह जाता है. स्तनपान कराने वाली मां को भी ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिससे पौष्टिक ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन में मदद मिल सके.

क्यों जरूरी हैं पोषक तत्व
स्तनपान कराने वाली मां को प्रोटीन, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ए, बी 12, सेलेनियम और जिंक सहित कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है. स्तनपान के दौरान करीब 500 कैलोरी ऊर्जा की जरूरत बढ़ जाती है. इसी वजह से मां और बच्चों के लिए पोषक तत्व वाले खाद्य पदार्थ जरूरी होते हैं.

गाजर (Carrot) और पालक (Spinach)
नवजात शिशु की मां को गाजर और पालक के साथ पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए. क्योंकि बच्चे के स्वास्थ्य विकास में विटामिन-ए जरूरी है, जो मां और बच्चों दोनों के लिए फायदेमंद होती हैं. इनमें विटामिन-ए की मात्रा पाई जाती है. पालक में एंटीऑक्सीडेंट गुण बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं. गाजर में अल्फा और बीटा कैरोटीन होते हैं, जो मां के लिए लाभदायक हैं.

ये भी पढ़ें, त्वचा का रखना हो ख्याल या बढ़ाना हो Metabolism, संतरे के छिलके में छिपे हैं गुणकारी लाभ

मछली (Fish)
स्तनपान और गर्भवती महिला दोनों के लिए मछली फायदेमंद होती है. साल्मन फिश में प्रोटीन और विटामिन-डी पाया जाता है, साथ ही ओमेगा-3 (omega-3) फैटी एसिड भी होता है. जो नर्वस सिस्टम के विकास के लिए महत्वपूर्ण है.

संतरा (Orange)
नवजात शिशु की मां को संतरे का जूस पीना चाहिए. इसमें विटामिन-सी होती है. यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है.

बादाम (Almond)
बादाम मां के स्वास्थ्य और नवजात शिशु के लिए जरूरी है. बादाम और काजू मां के दूध को बढ़ाने में मदद करते हैं. यह प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है. 

अंडा (Egg)
अंडे में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है. अंडे की जर्दी विटामिन-डी भरी होती है, जो नवजात शिशुओं के लिए जरूरी है. अंडे में विटामिन ए, विटामिन बी 12, विटामिन डी, विटामिन ई और फोलेट, सेलेनियम, कोलिन और कई अन्य खनिज होते हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *