स्वाद ही नहीं सेहत का भी खजाना है ये टेस्टी पास्ता, नोट कर लें ये आसान Recipe

Spread the love

Weekend Special Pasta Recipe: आजकल ज्यादातर लोग अपने घरों से ही काम कर रहे हैं। ऐसे में फास्ट फूड को लेकर बच्चों की ही नहीं बड़ों की भी फरमाइशें बढ़ गई हैं। वीकेंड पर ऐसा क्या बनाया जाए जो टेस्टी होने के साथ आपके परिवार के लिए पोष्टिक भी हो। अगर आपका भी यही सवाल है तो चलिए जानते हैं क्या है टेस्टी पास्ता बनाने की यह खास रेसिपी और फायदे।  

पास्ता बनाने के लिए सामग्री- 
-250 ग्राम-पास्ता 
-आधा कप शिमला मिर्च बारीक कटी हुई
-आधा कप बारीक कटा टमाटर
-आधा कप प्याज बारीक कटा हुआ
-एक बड़ा चम्मच लहसुन बारीक कटा हुआ
-एक छोटी चम्मच हरी मिर्च कटी हुई
-एक छोटी चम्मच अजवाइन का पत्ती
-एक कप टोमैटो प्यूरी
-एक छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
-आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-2 बड़े चम्मच चीज कद्दूकस किया हुआ
-1 छोटा चम्मच चीनी
-2 बड़े चम्मच तेल
नमक स्वादनुसार

पास्ता बनाने की विधि-
पास्ता बनाने के लिए सबसे पहले मध्यम आंच पर एक पैन में पानी उबाल लें। पानी में उबाल आते ही इसमें पास्ता और थोड़ा सा तेल डाल दें। ताकि पास्ता आपस में चिपके नहीं। पास्ता के उबलने के बाद गैस बंद करके पास्ता को छानकर तुरंत ठंड़े  पानी से निकाल लें। ऐसा करने से पास्ता खिला हुआ बनेगा। 

अब मध्यम आंच पर एक कड़ाही में तेल गर्म करके उसमें हरी मिर्च, लहसुन, प्याज,टमाटर, शिमला मिर्च डालकर 3 से 4 मिनट के लिए भून लें। अब कड़ाही में टोमैटो प्यूरी, काली मिर्च, लाला मिर्च, चीनी और नमक डालकर मिलाएं। 

जब ग्रेवी गाढ़ी होने लगे तो उसमें पास्ता डालकर अच्छे से मिलाकर गैस को 2 मिनट बाद बंद कर दें। आंच से उतारने के बाद पास्ता में चीज मिलाएं। आपका पास्ता तैयार है। इसे गर्मा-गर्म सर्व करें।  
 
पास्ता खाने के फायदे –

प्रोसेस्ड फूड पास्ता हाई ग्लूकोज और उच्च कैलोरी वाला फूड है। गेहूं से बना पास्ता फाइबर, सेलेनियम, आयरन, मैंगनीज और फास्फोरस का एक बड़ा स्रोत माना जाता है। इसका सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। 
-पास्ता में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोशिका के नुकसान को होने से रोकते हैं। 
-पास्ता बैलेंस डाइट का हिस्सा माना जाता है। हमारी कैलोरी का लगभग 45 से 65 प्रतिशत हिस्सा कार्बोहाइड्रेट से बना होना चाहिए। साबुत गेहूं का पास्ता इसका एक बड़ा स्रोत है। लीन प्रोटीन और सब्जियों के साथ संयुक्त होने पर, पास्ता एक संपूर्ण और पौष्टिक भोजन बनाता है जो हमारी आहार संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करता है। 
-पास्ता में सोडियम का स्तर कम होता है और कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल भी नहीं होता है। जो लोग सोडियम और कोलेस्ट्रॉल का अधिक सेवन करने से डरते हैं फास्ट फूड खाने से डरते हैं, उनके लिए ये बेहद फायदेमंद फास्ट फूड है।
-पास्ता खाने की क्रेविंग को शांत करता है। ऐसे में पास्ता एक बेहतर विकल्प है। अगर आप इसे उबली हुई सब्जियों के साथ बनाकर और ऊपर से मसाला मिलाकर खाएं, तो ये आपका पेट भर देगा और आपकी क्रेविंग को भी शांत कर देगा।

ध्यान रखें ये बातें-
-पास्ता बनाते समय ध्यान रखें कि गेहूं का पास्ता या मल्टीग्रेन पास्ता ही खाएं। 
-पास्ता बनाते समय हाई शुगर और हाई फैट वाले अवयवों को कम करने की कोशिश करें।
-पास्ता बनाते समय ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों और घर का बना सॉस का इस्तेमाल करें।




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *