हीमोग्लोबिन की कमी से क्या-क्या हो सकती हैं बीमारियां, महिलाओं के लिए ज्यादा खतरनाक

Spread the love

नई दिल्ली: हीमोग्लोबिन हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है. हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) रक्त कोशिकाओं में मौजूद लौह युक्त प्रोटीन है, जो लाल रक्त कणों की प्रत्येक पट्टी के अंदर 30-35% भाग हीमोग्लोबिन का होता है. हिमोग्लोबिन के कम होने से अनीमिया (Anemia) जैसी बीमारी हो सकती है. शरीर में आयरन फोलिक ऐसिड (Iron Folic Acid) और विटामिन बी (Vitamin-B) की कमी से हमारा हीमग्लोबिन लेवल घटता है, जिसके चलते हमें थकान और कमजोरी महसूस होती है.

महिलाओं में हीमोग्‍लोबिन की कमी काफी देखने को मिल रही हैं. बावजूद इसके महिलाएं इसे नजरअंदाज कर देती है. महिलाओं को हीमोग्‍लोबिन की कमी के बारे में सही जानकारी होना बहुत जरूरी है. आइये जानते हैं हीमोग्लोबिन की कमी से कौन-सी बीमारियां होती हैं साथ इसके उपाय क्या हैं.

एनीमिया
शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर महिलाओं में सबसे पहले समस्या एनीमिया यानि खून की कमी की देखने को मिलती हैं. बॉडी के सेल्स को एक्टिव रहने के लिए ऑक्सीजन व खून की जरूरत होती है, जिसे शरीर के अंगो तक पहुंचाने का काम हीमोग्लोबीन का होता है. हीमोग्लोबीन की कमी होने पर शरीर के बाकी अंगो तक खून व ऑक्सीजन की मात्रा कम होने लगती है.

प्रेगनेंट महिलाओं के लिए हानिकारक
अगर आप प्रेगनेंट हैं तब तो आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि इस दौरान बॉडी को अधिक विटामिन, मिनरल व फाइबर की जरूरत होती है. ब्‍लड में हीमोग्लोबिन तत्वों की कमी होने से शारीरिक दुर्बलता बढ़ती है. साथ ही इससे बच्चे पर भी बुरा असर पड़ता है.

ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या
हीमोग्लोबिन की कमी होने पर बॉडी के सेल्‍स में ब्‍लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता हैं. इसके कारण ब्लड प्रेशर की समस्‍या होने लगती है. ऐसे में आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

डिप्रेशन की समस्या
इसकी कमी के कारण ब्रेन का न्यूरो सिस्टम कमजोर हो जाता हैं और स्ट्रेस हार्मोन का लेवल भी बढ़ जाता हैं. इससे दिमाग में स्ट्रेस बना रहता है, जिससे आप डिप्रेशन की चपेट में आ जाती हैं.

सूजन की समस्‍या
शरीर में इसकी कमी का असर इम्यून सिस्टम, मसल्स और ब्लड सर्कुलेशन पर भी पड़ता है. इसके कारम शरीर में सूजन की समस्या होने लगता है. साथ ही इसके कारण शरीर में दर्द भी होता है.

ये भी पढ़ें, आप भी दातों के हिलने से परेशान हैं? करें ये घरेलू उपचार, जल्द मिलेगा फायदा

कैसे करें कमी को पूरा?
-अगर आपकी बॉडी में भी हीमोग्‍लोबिन की कमी हैं और आप बीमारियों से बचना चाहती हैं तो आयरन से भरपूर फूड्स अपनी डाइट में शामिल करें. 
-साथ ही डाइट में फल व सब्जियां, चुकंदर, आंवला, पिस्ता, नींबू, पालक, सूखी किशमिश, अंजीर, अमरूद, केला, अंकुरित आहार, बादाम, काजू, अखरोट, तुलसी, गुड़मूंगफली और तिल लें.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *