Ajwain Tea Benefits: गर्मी में बीमारियों से बचना है तो पीएं अजवाइन की चाय, महिलाओं को होगा ज्यादा फायदा

Spread the love

नई दिल्ली: हमारे किचन में पाए जाने वाले सबसे कॉमन मसालों में से एक है अजवाइन (Carrom seeds) जिसका इस्तेमाल अक्सर हम पेट दर्द या पाचन से जुड़ी दिक्कतों (Digestion problem) को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे (Home remedy) के तौर पर करते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आयुर्वेद (Ayurveda) में अजवाइन को महत्वपूर्ण औषधि के रूप में माना जाता है. अजवाइन पाचन के अलावा सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर कर सकती है और खासकर महिलाओं के हर महीने की पीरियड्स से जुड़ी दिक्कतों को भी दूर कर सकती है अजवाइन. बस आप अजवाइन की चाय (Ajwain tea) पीना शुरू कर दें.

महिलाओं की सेहत के लिए फायदेमंद है अजवाइन की चाय

पीरियड्स (Periods) शुरू होने से 4-5 दिन पहले से महिलाओं को PMS यानी प्री मेन्स्ट्रुअल स्ट्रेस की समस्या होने लगती है. इस दौरान महिलाओं को मूड स्विंग (Mood swing) होता है, ज्यादा गुस्सा आता है, चिड़चिड़ापन होता है, पेट और ब्रेस्ट में दर्द होता है और कई बार तो रोने का भी मन करता है. हार्मोन्स में बदलाव की वजह से (Changes in hormones) ये सारी दिक्कतें होती हैं. ऐसे में अगर आप अजवाइन की चाय का सेवन करें तो यह पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और पीएमएस की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है. 

ये भी पढ़ें- रोज सुबह उठते ही पीएं अजवाइन मेथी का पानी, कई बीमारियां रहेंगी दूर

अजवाइन की चाय के अन्य फायदे

1. अजवाइन की चाय फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत मानी जाती है. फाइबर वाली चीजों का ज्यादा सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे फैट की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद मिलती है और वजन भी कम होता है (Weight loss). लिहाजा मोटापे से परेशान हैं तो अजवाइन की चाय पीना शुरू कर दें.

2. गर्मियों में अक्सर हमारी भूख कम हो जाती है और हम सिर्फ पानी पीकर ही पेट भर लेते हैं. इस समस्या से बचने में भी मददगार है अजवाइन की चाय. अजवाइन भूख बढ़ाने में मदद करती है (Increases appetite) ताकि आप एनर्जी से भरपूर चीजें खाएं और गर्मियों में बीमार पड़ने से बच जाएं.

3. अजवाइन की चाय की खुशबू बेहद तीखी होती है जो सांस के जरिए जब शरीर के अंदर जाती है तो नाक के रास्ते (Nasal path) को साफ कर देती है. नियमित रूप से अजवाइन की चाय पीने से अस्थमा के रोगियों (Asthma) को काफी फायदा हो सकता है.

ये भी पढ़ें- गठिया के रोगियों के लिए वरदान है अजवाइन, इस तरह से करें यूज

4. अजवाइन में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो कई तरह के इंफेक्शन से (Reduces infection risk) बचाने में मदद कर सकते हैं. 

ऐसे बनाएं अजवाइन की चाय

एक पैन में 2 कप पानी डालकर उबालें. फिर इसमें आधा चम्मच अजवाइन डालकर धीमी आंच पर उबलने दें. कुछ देर बाद जब पानी 1 कप बचे तो इसे छानकर इसमें स्वाद अनुसार नींबू का रस या शहद मिलाकर पीएं. आप चाहें तो एक और तरीके से अजवाइन की चाय बना सकते हैं. इसके लिए आधा चम्मच अजवाइन को 1 गिलास पानी में रातभर भीगने के लिए रख दें. सुबह अजवाइन के साथ ही पानी को 5-7 मिनट के लिए उबालें. फिर छानकर पी लें.

देखें LIVE TV –
 

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *