Beauty Vitamin नाम से फेमस है विटामिन ई, जानें वो 5 विटीमिन जो बढ़ाते हैं आपकी खूबसूरती

Spread the love

Beauty Tips For Winters: लंबे समय तक चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने का सपना मर्द हो या औरत हर कोई पूरा करना चाहता है। पर क्या आप जानते हैं ग्लोइंग त्वचा बनाए रखने के लिए डाइट में उन विटामिन्स का शामिल होना बेहद जरूरी है, जो आपकी त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं। आइए जानते हैं ऐसे 5 विटामिन्स के बारे में जिसे हर किसी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

विटामिन ए (Vitamin A)-
विटामिन ए त्वचा की सेहत को बनाए रखने का काम करता है। इसका सेवन करने से चेहरे की झुर्रियों, आंखों और फेफड़ों में कैंसर,सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को सनबर्न से सुरक्षा भी प्रदान करते हैं। विटामिन ए आलू, गाजर, पालक, और आम जैसे खाद्य पदार्थों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

विटामिन सी (Vitamin C)-
विटामिन सी त्वचा के कैंसर की संभावना को कम करता है। शरीर में विटामिन सी की मात्रा कम होने पर मसूड़ों से खून आने जैसी समस्या देखी जा सकती है।विटामिन सी खट्टे फल, मिर्च, ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसे कई अन्य सागों में पाया जाता है।

विटामिन बी 5 (Vitamin B5)-
विटामिन बी 5 त्वचा के पानी के नुकसान को रोकता है और त्वचा के अवरोधक कार्यों में सुधार करता है। ये त्वचा को ड्राई होने से बचाता है और इसे मुलायम रखता है। यह विटामिन साबुत अनाज, एवोकाडो और चिकन आदि के सेवन से ग्रहण किया जा सकता है।

विटामिन K (Vitamin K)-
त्वचा के घावों और काले घेरों को ठीक करने के लिए विटामिन K कारगर भूमिका निभाता है।  विटामिन K गोभी, केला और दूध का भरपूर सेवन करने से मिलता है।  

विटामिन बी 3  (Vitamin B3)-
विटामिन बी 3 स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक है। ये मस्तिष्क, तंत्रिका तंत्र और रक्त कोशिकाओं को भी स्वस्थ बनाए रखता है। विटामिन बी 3 का सेवन आप त्वचा को बूढ़ा होने से बचाने और त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए कर सकते हैं।  


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *