Cough Symptoms: सामान्य खांसी और Corona में है अंतर, इन लक्षणों से करें पहचान

Spread the love

नई दिल्ली: बदलते मौसम में खांसी-जुकाम होना आम बात है. लेकिन जब से कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की शुरुआत हुई है, तब से सामान्य खांसी (Cough) भी काफी डरावनी लगने लगी है. लोग खुद तो घबराते ही हैं, साथ ही आस-पास के लोग भी डराने लग जाते हैं.

गले की सामान्य खराश और कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण में होने वाली गले की खराश में अंतर होता है. कोरोना (Coronavirus) के कुछ लक्षण सामान्य सर्दी-बुखार और वायरल की तरह हैं लेकिन फिर भी दोनों में अंतर किया जा सकता है.

सामान्य खांसी के लक्षण

श्वसन तंत्र की एलर्जी (Allergy), इन्फेक्शन (Infection) और बीमारियों के कारण खांसी (Cough) की समस्या होना आम बात है. डॉक्टर बताते हैं कि मुख्यतः श्वसन तंत्र के कई वायरस या उनमें से एक, जैसे इनफ्लुएंजा वायरस (Influenza Virus), एप्सटीन-बार वायरस (Epstein-Barr Virus), एडिनोवायरस (Adenovirus) के कारण खांसी या खराश होती है. कभी-कभी अन्य एलर्जी, बहुत सूखी हवा (जो एयर कंडीशनिंग से आती है), प्रदूषण के कारण हवा में पाए जाने वाले इरिटेंट (जैसे, सिगरेट का धुआं) से भी गले में खराश की शिकायत हो सकती है.

कई बार तेज आवाज में बोलने या चीखने पर भी गले में खराश या दर्द होने लगता है. गले में दर्द या खुजली होना सामान्य खांसी या खराश के लक्षण हैं. इसमें कुछ निगलने में तकलीफ भी महसूस हो सकती है. 

यह भी पढ़ें- Lizards At Home: घर में छिपकली है तो हो सकते हैं ये गंभीर रोग, इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

कोरोना की खांसी

स्ट्रेप्टोकोकल इन्फेक्शन (Streptococcal Infection) और कोविड-19 (COVID-19) से होने वाली फैरिंजाइटिस (Pharyngitis) के लक्षणों (Coronavirus Symtoms) में बहुत समानता होती है. इन सभी में बुखार, ठंड लगना, गले में खराश, मांसपेशियों और शरीर में दर्द शुरू हो जाता है. इनमें थकान और सिरदर्द होना भी बेहद आम है.

चिकित्सकों के अनुसार, फ्लू से संक्रमित लोग अधिकतर बहुत जल्दी उबर जाते हैं. इसके लक्षण भी जल्दी समझ में आने लगते हैं जबकि कोविड-19 के लक्षण (COVID-19 Symptoms) अधिकतर धीरे-धीरे ही नजर आते हैं.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *