Dates Benefits: एक खजूर फायदे अनेक, इन बीमार‍ियों में देता है सबसे ज्यादा राहत

Spread the love

नई दिल्ली: खजूर (Dates) में पोषक तत्वों का भंडार है. खजूर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा है. माना जाता है कि ये कई बीमार‍ियों को दूर कर सकता है. ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना खजूर मधुमेह में सहायक होने के साथ ही इम्यून पावर (Immune Powder) को भी बूस्ट करता है. इसमें कोलेस्ट्रोल नहीं होता है. इसके साथ ही यह सेल डैमेज, कैंसर (Cancer) से बचाव और दिल से जुड़ी (Heart Issues) समस्याओं से बचाव में भी बहुत कारगर है. यहां पर हम आपको खजूर के ऐसे ही कुछ चमत्‍कारी फायदों के बारे में बता रहे हैं (Health benefits of Dates).

तुरंत ताकत देने वाला
खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है. इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है. दो से चार खजूर खाने से भी आपको तुरंत ही एनर्जी मिल जाएगी.

हड्डियों की मजबूती के लिए
खजूर में मौजूद लवण हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसमें कैल्शयिम, सेलेनियम, मैगनीज और कॉपर की मात्रा होती है. इनसे हड्डियों को मजबूती मिलती है.

कब्ज से राहत
जिन लोगों को अपच या कब्ज की समस्या है उन्हें खजूर खाने की सलाह दी जाती है. इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स होते हैं, जिससे पाचन क्रिया सही बनी रहती है. हर रात चार खजूर पानी में डालकर रख दीजिए और सुबह उठकर इसे खाइए. आपको कुछ ही वक्त में फायदा नजर आने लगेगा.

हृदय रोगों का खतरा होगा कम
दिल से जुड़ी कई प्रकार की बीमारियां हर साल भारत में ही लाखों लोगों की मौत का कारण बनती हैं. कार्डियक अरेस्ट, हार्ट अटैक के कारण बहुत बड़े पैमाने पर लोगों की मौत होती है. जबकि खजूर का सेवन करने के कारण हृदय रोगों का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है.

ये भी पढ़ें, Diabetes: केवल मीठा खाने से ही नहीं, रोज की इन चीजों से भी बढ़ता है आपका शुगर लेवल

ब्‍लड प्रेशर करे कंट्रोल 
मैग्‍नीश‍ियम ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है. खजूर में मौजूद पोटैश‍ियम अध‍िक ब्‍लड प्रेशर को कम करने का काम करता है. 

प्रग्‍नेंट महिलाओं के ल‍िए फायदेमंद 
आयरन से भरपूर खजूर मां और होने वाले बच्‍चे दोनों के लिए बेहद उपयोगी है. खजूर में मौजूद पोषक तत्‍व यूट्रेस यानी कि गर्भाशय की मांसपेश‍ियों को मजबूती देने का काम भी करते हैं. खजूर मां के दूध को भी जरूरी पोषक तत्‍व मुहैया कराता है. साथ ही बच्‍चे की डिलीवरी के बाद होने वाली ब्‍लीडिंग की भरपाई भी करता है.  

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *