Durga Puja : दुर्गा पूजा के लिए ऐसे पहनें बंगाली स्टाइल में साड़ी, जानें मेकअप टिप्स 

Spread the love

Durga Puja 2020 : शारदीय नवरात्रि के समय में ही दुर्गा पूजा का उत्सव भी मनाया जाता है। आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि से दुर्गा पूजा का शुभारंभ होता है और दशमी के दिन समापन होता है। शारदीय नवरात्रि की षष्ठी से दुर्गा पूजा का आगाज होता है। दुर्गा पूजा 5 दिन षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी और दशमी तक मनाया जाता है। दुर्गा पूजा खासतौर पर बिहार, पश्चिम बंगाल, ओड़िशा, त्रिपुरा, पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत देश के अन्य भागों में मनाया जाता है लेकिन दुर्गा पूजा का रंग अब कई शहरों में भी देखने को मिलता है। कई जगहों पर दुर्गा पूजा के पंडाल और बंगाली थीम रखी जाती है। आप भी अगर इस दुर्गा पूजा पर बंगाली स्टाइल तैयार होने के टिप्स तलाश रही हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ मेकअप टिप्स- 

ऐसे पहनें बंगाली स्टाइल में साड़ी 

-पेटीकोट और ब्लाउज पहनने के बाद सबसे पहले साड़ी को अपनी कमर के चारों तरफ अच्छी तरह पेटीकोट में दबाते हुए ड्रेप कर लें। साड़ी आपको इस तरह दबानी है कि पहली प्लीट राइट से लेफ्ट की तरफ बने।
-इस साड़ी में आपको नॉर्मल साड़ी से अलग और करीब तीन गुना बड़ी या चौड़ी प्लीट्स में बांधा जाता है। ताकि चलने में आसानी रहे।
-इस हिसाब से इस साड़ी को बांधते समय दो से तीन चौड़ी प्लीट्स बनेंगी। आखिरी प्लीट ऐसे बनाएं कि साड़ी का बचा हुआ हिस्सा आपके लेफ्ट हैंड की तरफ मुड़े।
– अब इस साड़ी के बचे हुए अनड्रेप हिस्से से पल्लू की प्लीट्स बनाएं और पल्लू को लूज छोड़ते हुए इसे कंधे पर सेफ्टी पिन की मदद से टक करें।
– पल्लू का जो हिस्सा कंधे के पीछे की तरफ गया है, उसे पीछे से घुमाते हुए, सीधे हाथ के नीचे से निकालें और इसके एक कोने में चाबी का गुच्छा या कुछ लटकन बांध लें और सीधे हाथ के कंधे पर पीछे की तरफ डाल लें।

 

 

ऐसे करें मेकअप 
-आप सफेद और लाल रंग की साड़ी पहन रही हैं तो इसके साथ रेड कलर की लिपस्टिक ही लगाएं, या आप चाहे तो लिपस्टिक नहीं भी लगा सकती है, ये आपकी मर्जी पर है। आप बिना लिपस्टिक के ज्याीदा नेचुरल दिखेंगी। 
-साड़ी के साथ बिंदी लगाना ना भूलें। इस परिधान के साथ लाल बिंदी ही लगाएं, ये आपके लुक को कंप्लीट करेगा।
-आई मेकअप के लिए आंखों पर आईलाइनर और मस्काथरा जरूर लगाएं। आईलाइनर को अंदर की तरफ से लेते हुए बाहर तक विंग्ड आईलाइनर बनाएं। काजल को भी विंग्ड शेप में लगाएं। इसके लिए पलकों के भीतरी कोने से आईलाइनर लगते हुए बाहर की ओर निकालें और ऊपर और नीचे की लाइंस को जोड़ें। आई लाइनर लगाते समय इस बात का ध्यानन रखें कि पलकों को खींचे नहीं।
-ज्वैलरी की बात करें, तो आप हैवी नेकलेस के साथ मोतियों की माला पहन सकती हैं और इस तरह आपका बंगाली लुक तैयार हो जाएगा। 
 


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *