Eating Habits: खाना खाने के बाद कभी न करें ये गलतियां, नहीं तो कम हो जाएगी उम्र

Spread the love

नई दिल्ली. भोजन (Food) से हमारे शरीर को पोषण मिलता है. इससे शरीर में ऊर्जा (Energy) और ताकत (Strength) बनी रहती है. वहीं, अगर इंसान को सही भोजन न मिले तो शरीर में कमजोरी (Weakness) आ जाती है. पौष्टिक आहार (Healthy Food) का सेवन करने से शरीर का कई गंभीर बीमारियों से बचाव होता है. खान-पान से जुड़ी कुछ ऐसी गलत आदतें (Bad Eating Habits) हैं, जिन्हें करने से बचना चाहिए.

भोजन करने के बाद आम हैं ये गलतियां

ज्यादातर लोग भोजन (Food) करते समय या उसके बाद कुछ गलतियां कर देते हैं, जिससे उनकी सेहत (Health) को नुकसान पहुंचता है. जानिए भोजन करते समय और बाद में कौन सी गलतियां (Bad Eating Habits) नहीं करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- Research: Diabetes की दवा ले रहे हैं तो हो जाइए सावधान, आपको हो सकता है Corona का ज्यादा खतरा

भोजन करने के तुरंत बाद पानी न पीएं

गर्मागर्म भोजन सभी को पसंद होता है. भोजन के तुरंत पानी (Water) पीने से पाचन क्रिया (Digestion Process) को नुकसान पहुंचता है. इससे एंजाइम कमजोर (Enzyme Weak) होते हैं. इसकी वजह से नैचुरल डाइजेशन (Natural Digestion) का समय कम हो जाता है. वैसे भी आमतौर पर भोजन करने से एक घंटे पहले पानी पीएं या फिर भोजन के बीच में थोड़ा-थोड़ा पानी पीएं.

भोजन के बाद चाय-कॉफी का न करें सेवन

भोजन (Food) करने के तुरंत बाद चाय (Tea), कॉफी (Coffee) और कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) का सेवन नहीं करना चाहिए. एक्सपर्ट के मुताबिक, भोजन करने से एक घंटे पहले और भोजन करने के एक घंटे बाद तक पेय पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. इन चीजों के सेवन से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. इससे एनीमिया (Aanemia) के शिकार हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Corona काल में Lifestyle में करें ये जरूरी बदलाव, बढ़ेगी इम्युनिटी और रहेंगे फिट

भोजन के तुरंत बाद सिगरेट है बेहद नुकसानदेह

कुछ लोगों को भोजन (Food) करने के तुरंत बाद सिगरेट (Cigarette) पीने की आदत होती है. लेकिन भोजन करने के तुरंत बाद सिगरेट पीना सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है. भोजन के बाद एक सिगरेट 10 सिगरेट के बराबर शरीर को नुकसान पहुंचाती है. अगर आपको भी यह गंदी आदत है तो आज ही छोड़ने में भलाई है.

भोजन करने के तुरंत बाद नहाने से बचें 

कुछ लोग भोजन (Food) करने के बाद नहाते हैं. ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ता है. भोजन करने के तुरंत बाद नहाने (Bath) से शरीर का तापमान कम (Body Temperature Low) हो जाता है और फिर ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है.

सेहत से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *