Milk Benefits: दूध पीने के हैं बड़े फायदे, जरूर करें अपनी डाइट में शामिल

Spread the love

नई दिल्ली: दूध को इसके फायदों की वजह से कंप्‍लीट फूड कहा जाता है. दूध में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट के साथ ही कई विटामिन और मिनरल भी होते हैं जो अच्‍छी सेहत के लिए जरूरी हैं. दूध (Milk) पीने से ताकत मिलती है. ये बात तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं दूध पीने से शरीर को ताजगी मिलती है और आराम भी. अक्सर लोगों को ये समझ नहीं आता है कि ठंडा दूध पीना सेहतमंद होता है या फिर गर्म. कई लोगों को लगता है कि गर्म दूध पीना उतना सेहतमंद नहीं होता है जितना की ठंडा या सामान्य दूध पीना. पर ऐसा सोचना गलत है. दूध में लगभग वो हर तत्व मौजूद होता है जो शरीर के लिए आवश्यक होता है. डायटिशियन्स और हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. पूनम शर्मा (नोएडा) से जानते हैं दूध पीने के फायदे (Benefits of Milk).

कैल्शियम की पूर्ति
हमारे दांतों और हड्ड‍ियों को कैल्शियम की जरूरत होती है. हर रोज गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं.

ये भी पढ़ें: कई तरह से आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है Egg, जानें कुछ खास बातें

प्रोटीन का खजाना
दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है. इस आधार पर भी इसे हर रोज लिए जाने की सलाह दी जाती है. दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म दूध से करने से शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है. इसके साथ ही ये मांसपेशियों के विकास के लिए भी बहुत जरूरी है.

कब्ज की समस्या में
अगर आपको कब्ज की समस्या है तो गर्म दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. ये पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. जिन्हें कब्ज की समस्या है वो गर्म दूध को दवा के तौर पर अपना सकते हैं.

हाइड्रेशन के लिए
क्या आप ये बात जानते हैं कि दूध पीने हमारा शरीर हाइड्रेटेड होता है? वर्कआउट खत्म करने के बाद दूध पीने से शरीर को पोषण मिलता है.

तनाव दूर करने के लिए
ऑफिस से घर लौटने पर आप दिनभर का तनाव भी अपने साथ लेकर आते हैं. ऐसे में हल्का गर्म दूध पीना आपको इस तनाव से राहत दिलाने में मदद करेगा. दूध पीने के बाद दिनभर का तनाव कम हो जाएगा और आप राहत महसूस करेंगे.

अनिंद्रा की समस्या
रात में दूध पीने का ये सबसे बड़ा फायदा है. कई ऐसे अध्ययन सामने आए हैं जिनके अनुसार, रात को सोने से पहले हल्का गर्म दूध पीने से नींद अच्छी और भरपूर आती है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी देखें-




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *