Navratri Health Tips 2020: नवरात्रि के दौरान ध्यान रखें ये 5 टिप्स, तेजी से घटेगा आपका कई किलो वजन

Spread the love

Navratri Health Tips 2020: नवरात्रि का पवित्र उत्सव शुरू हो चुका है। इस दौरान माता के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए पूरे नौ दिनों तक उपवास रखते हैं। अगर आपने भी इस नवरात्रि व्रत रखा है लेकिन अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपकी मदद कर सकते हैं ये 5 गजब के टिप्स। नवरात्रि के दौरान व्रत करने वाले लोग अपने खान-पान का काफी ख्याल रखते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इस दौरान बाहर की चीजों को खाने से भी परहेज किया जाता है। जो बाकी दिनों में हमारे वजन बढ़ाने का काम करता है। व्रत के दौरान हेल्दी चीजों का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी अच्छी होने के साथ आपको कमजोरी भी महसूस नहीं होगी। साथ ही आपका वजन भी बड़ी आसानी से कम किया जा सकेगा। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे आप नवरात्रि व्रत के दौरान अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं । 

व्रत के दौरान ऐसा रखें अपना ब्रेकफास्ट-
व्रत के दौरान अपने ब्रेकफास्ट में आप रात के भिगोए हुए सूखे मेवों का सेवन करें। इसके अलावा सुबह की डाइट में आप ड्राई फ्रूट के अलावा सेब और दूध का सेवन भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको लंबे समय तक भूख महसूस नहीं होगी और आप ज्यादा खाने से बच जाएंगे। जिससे आपका वजन कंट्रोल रहेगा।

लंच-
व्रत के दौरान लंच करने से पहले अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए छाछ, नींबू पानी, ग्रीन टी,लस्सी या नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं।  ऐसा करने से आप फ्रेश फील करेंगे और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। लंच में आप ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का सेवन करें। सब्जियों के साथ आप दही -साबूदाना,  कुट्टू की पूरी और चाट की जगह कुट्टू की रोटी का सेवन करने की कोशिश करें। लंच के बाद एक कप ग्रीन टी जरूर पिएं। 

शाम का नाश्ता हो कुछ ऐसा-
व्रत के दौरान आप शाम के नाश्ते में भूनी हुई मूंगफली, अखरोट, मखाना और किशमिश का सेवन करें। बाजार में मिलने वाले पैक्ड नमकीन पदार्थों का सेवन करने से बचें। इनमें मौजूद फैट आपके वजन को बढ़ाने का काम करता है। 

डिनर-
नवरात्रों के दौरान तले हुए खाने की जगह भूने हुए खाने का सेवन करने की कोशिश करें। रात को उबले हुए शकरकंद के साथ दही का सेवन कर सकते हैं। सब्जियों को भी उबालकर खाने की कोशिश करें। 

वर्कआउट-
व्रत के दौरान सुबह वर्कआउट में एरोबिक्स एक्सरसाइज जैसे, तेज चलना तैराकी दौड़ना या साइकिल जैसी एक्टिविटी कर सकते हैं। ऐरोबिक एक्सरसाइज करने से हार्ट रेट बढ़ जाता है, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *