Peanut Allergy : सामान्‍य सी दिखने वाली एक गंभीर समस्‍या, जानिए इसे पहचानने के संकेत

Spread the love

मूंगफली का सेवन आमतौर पर हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। हम में से ज्यादातर लोग मूंगफली और उससे बने प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं। मूंगफली एक ऐसा स्नैक है जिसे बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी पसंद करते हैं। लेकिन मूंगफली का सेवन सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता। क्योंकि कुछ लोगों को मूंगफली से एलर्जी होती है। जिसके चलते जब वे मूंगफली खाते हैं, तो उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं।

 

ऐसे में आपका पीनट एलर्जी के बारे में जानना बहुत जरूरी हो जाता है, क्योंकि अक्सर इसके लक्षण काफी सामान्य होते हैं। जिसका जल्दी पता नहीं चल पाता। अगर आपको भी मूंगफली से एलर्जी है तो आप समय रहते है इसे पहचान सकें और इसका सेवन बंद कर सकें।

 

हम आपको मूंगफली की एलर्जी के लक्षण और हमारे शरीर पर इसके दुष्प्रभावों के बारे में बता रहे हैं। ता‍कि आप समय रहते पीनट एलर्जी के बारे में जानकर खुद को और अपने परिजनों को इसके दुष्प्रभावों से दूर रख सकें। 

 

क्‍या है पीनट एलर्जी

मूंगफली से होने वाली एलर्जी मूंगफली के संपर्क में आने से होती है। कुछ लोगों को मूंगफली खाने से, उन्हें छूने वाले अन्य लोगों से, और अन्य लोगों को हवा में मौजूद प्रोटीन के कणों के बीच सांस लेने से एलर्जी की प्रतिक्रिया विकसित होती है।

 

यह भी पढ़ें: बीतते साल में इन 5 फूड्स को रख लीजिए अपने पास, नहीं पड़ेंगी बीमार

 

विशेषज्ञों के अनुसार इसके लिए कई कारक जिम्मेदार हो सकते हैं और इसका वंशानुगत लिंक भी हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति को मूंगफली से एलर्जी है, तो अधिक संभावना है कि उनके परिवार में भी किसी को पीनट एलर्जी हो।

 

 

क्या हैं पीनट एलर्जी के लक्षण और प्रभाव

एनाफिलेक्सिस पीनट एलर्जी के सबसे आम कारणों में से एक है, जो शरीर के कई हिस्सों को एक साथ प्रभावित कर सकता है। यदि आपको एलर्जी या अस्थमा है, तो एनाफिलेक्सिस का पारिवारिक इतिहास या यदि आपके साथ पहले भी ऐसा हुआ है, तो आपको इसका जोखिम अधिक हो सकता है। 

 

यह भी पढ़ें: सर्दियों में बढ़ जाता है हृदय रोगों का जोखिम, यहां हैं 6 उपाय जो रखेंगे आपके पेरेंट्स की हार्ट हेल्‍थ का ख्याल

 

पीनट एलर्जी अटैक के ये हो सकते हैं संकेत 

  • गले की सूजन जिससे सांस लेने में मुश्किल होती है
  • चक्कर आना या बेहोशी की समस्या हो सकती है
  • ब्लड प्रेशर में बड़ी मात्रा में गिरावट होती है
  • पल्स रेट में तेजी से वृद्धि
  • श्वसन मार्ग का बंद होना

 

क्या हो सकती हैं समस्याएं

  • गले में कसाव आना
  • सांस की तकलीफ या घरघराहट
  • त्वचा की प्रतिक्रिया जैसे कि पित्ती, चकत्‍ते या लालिमा
  • मुंह या गले में झुनझुनी या खुजली
  • दस्त, मतली, पेट में ऐंठन या उल्टी
  • बहती नाक

 

nose problems

 

क्‍या करें

पीनट एलर्जी के जोखिम को रोकने का सबसे अच्छा तरीका मूंगफली से परहेज करना है। परहेज करने का मतलब है कि उन्हें न खाना। इसका मतलब यह भी है कि किसी भी ऐसे खाद्य पदार्थ को न खाएं जिसमें सामग्री के रूप में मूंगफली को शामिल किया गया हो। यह सुनिश्चित करने का सबसे बेहतरीन तरीका है फूड्स पर मौजूद लेबल को पढ़ना।

यदि आपको एलर्जी के गंभीर लक्षण दिखाई देने लगते हैं, जैसे मुंह या गले में सूजन या सांस लेने में परेशानी, तो तुरंत एपिनेफ्रिन ऑटो-इंजेक्टर का उपयोग करें। साथ ही ऐसे में अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर अपने डॉक्टर से परामर्श लेना हमेशा ही एक बेहतर विकल्प है।

 

यह भी पढ़ें: परिवार में किसी को है श्‍वास संबंधी समस्‍या, तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्‍यान

 

क्‍या न करें 

  • कुकीज़ और अन्य बेक्ड फूड्स से परहेज करें। भले ही बेक्ड फूड्स में नट्स नहीं होते हैं, लेकिन यह संभावना है कि वे पार-संदूषण (cross contamination) के माध्यम से मूंगफली के संपर्क में आएं।

  • छोटी बेकरी या निर्माताओं, इसके अलावा घर पर बनी कैंडीज को सेवन करने से बचें। क्योंकि इन पर लेबल नहीं होता है, लेकिन इसकी अधिक संभावना है कि कैंडीज में कई छिपे हुए इंग्रीडिंट्स शामिल हो सकते हैं। जो आपकी समस्या को बढ़ा सकते हैं।

  • सोसेज का सेवन न करें, क्योंकि बहुत से कुक्स सॉस को गाढ़ा करने के लिए मिर्च और पीनट बटर का इस्तेमाल करते हैं।

  • अफ्रीकी और एशियाई खाद्य पदार्थों में अक्सर मूंगफली या ट्री नट्स होते हैं। मैक्सिकन और मेडिटेरेनियन खाद्य पदार्थ भी नट्स का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए इन खाद्य पदार्थों के संपर्क में आने से आपकी समस्या बढ़ सकती है।


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *