Pfizer की Coronavirus Vaccine लगवाने से 2 लोगों में दिखे खांसी, बुखार के लक्षण; लेकिन घबराने की जरूरत नहीं

Spread the love

लंदन: यूनाइटेड किंगडम में फाइजर (Pfizer) की कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) लगने के बाद 2 लोगों की तबीयत खराब हो गई है. यूनाइटेड किंगडम के नियामक अब इसको गंभीरता से देख रहे हैं. यूनाइटेड किंगडम के नियामक ने अपील की है कि ऐसे लोग फिलहाल वैक्सीन ना लगवाएं जिन्हें एलर्जी की गंभीर बीमारी है. यूनाइटेड किंगडम के स्वास्थ्य विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा कि जिन लोगों को दवा या वैक्सीन से एलर्जी है वो फाइजर (Pfizer) की कोरोना वैक्सीन ना लगवाएं.

आपको बता दें कि मंगलवार को यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) में बड़े पैमाने पर कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई. यहां वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) लगने के बाद अब तक 2 लोगों को एलर्जी, खांसी, बुखार और सांस लेने की समस्या हो गई. यूनाइटेड किंगडम हेल्थ डिपार्टमेंट ने कहा है कि हर स्तर पर परखने के बाद ही कोरोना वायरस वैक्सीन को मंजूरी दी गई है, सिर्फ 2 लोगों को अब तक एलर्जी की समस्या हुई है.

वहीं कोरोना वैक्सीन लगने के बाद बुखार, एलर्जी और सांस लेने में दिक्कत की परेशानी के लक्षणों पर फाइजर (Pfizer) की तरफ से कहा गया कि कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) के ट्रायल में कोई भी ऐसा व्यक्ति शामिल नहीं था, जिसे दवाइयों या वैक्सीन से एलर्जी थी. हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन से हर व्यक्ति को एलर्जी नहीं होगी. लेकिन कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद और भी लोगों को एलर्जी की समस्या हो सकती है, इसमें चिंता की कोई बात नहीं है.

ये भी पढ़ें- मां ने Suicide से पहले दीवार पर लिखा ‘Sorry’, बेटे से यूं मांगी माफी; देखें PICS

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद क्यों हो रही है एलर्जी?
वैज्ञानिकों के मुताबिक, लोग एग प्रोटीन या गेलाटिन या वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को लेकर सेंसिटिव हो सकते हैं. जिन लोगों को अंडे से एलर्जी है, ऐसे लोग फिलहाल कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल ना करें क्योंकि कोरोना वैक्सीन के निर्माण में मुर्गी के अंडे का इस्तेमाल भी होता है. कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) लगाने के बाद एलर्जी होना सामान्य लक्षण है, इसमें घबराने की कोई बात नहीं है. एलर्जी के कारण शरीर पर रैशेज, त्वचा में जलन, खांसी और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है.

कोरोना वैक्सीन से हो सकती हैं अन्य गंभीर बीमारियां?
जान लें कि कोरोना वायरस वैक्सीन लगने के बाद जहां सुई लगी हो वहां हाथ में दर्द, बुखार या फिर मांसपेशी में दर्द हो सकता है. फाइजर (Pfizer) की स्टडी के मुताबिक, वैक्सीन ट्रायल के दौरान पाया गया था कि जिन लोगों को कोरोना वैक्सीन दी गई, उनको सिर दर्द, थकान या ठंड लगने जैसी समस्या हुई. हालांकि राहत की बात है कि वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद एलर्जी होने के मामले काफी कम आए हैं.

ये भी पढ़ें- नौकरी पाने और देने वालों को मोदी सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, ये योजना हुई मंजूर

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद लोगों को होने वाली परेशानियों को लेकर जांच की जा रही है. यूनाइटेड किंगडम में कई फेज में वैक्सीनेशन किया जाएगा. यहां पहले हेल्थवर्कर्स और बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन दी जा रही है. इसके बाद अगले फेज में गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी.

LIVE TV




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *