Remedies for Low BP: अचानक बीपी लो हो जाए तो घबराएं नहीं, जल्द करें ये उपचार

Spread the love

नई दिल्ली: लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure), हाइपोटेंशन (Hypertension), जिसमें बॉडी में ब्लड का सर्कुलेशन बहुत ही धीमा हो जाता है जिसके कारण सिर घूमना, चक्कर आना, कमजोरी, जी मिचलाना, धुंधला दिखाई देना और सांस लेने में दिक्कत जैसी कई सारी परेशानियां होने लगती हैं. लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह होता है कि इस स्थिति में सबसे पहला काम क्या करना चाहिए? आइए, जानते हैं.

नमक वाला पानी
बीपी लो (Low BP) होने पर सबसे पहले घरेलू उपचार के तौर पर नमक मिला पानी पिएं क्योंकि नमक में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर बढ़ाने का काम करता है. लेकिन ध्यान रहे बहुत ज्यादा मात्रा में भी इसका इस्तेमाल नहीं करना है। नमक की ज्यादा मात्रा भी बॉडी के लिए सही नहीं है.

इलेक्ट्रॉल घोल
यदि अचानक से किसी व्यक्ति का बीपी लो हो जाता है और उसे चक्कर आने लगते हैं, चेहरे पर झनझनाहट महसूस होने लगती है, हाथ-पैर कांपने लगते हैं. तो आप उसे सबसे पहले इलेक्ट्रॉल घोल (Electrol Powder) या चीनी नमक का पानी पिलाएं. तुरंत लाभ होगा.

कॉफी
एक कप कॉफी, हॉट चाकलेट या कैफीन मिली हुई चीजों खाने या पीने से भी लो बीपी को तुरंत कंट्रोल किया जा सकता है. लो बीपी की प्रॉब्लम काफी वक्त से चल रही है तो सुबह उठते ही एक कप कॉफी पिएं या नाश्ते के साथ जरूर लें. लेकिन कॉफी पीने की आदत न डालें क्योंकि ज्यादा कैफीन भी बॉडी के लिए सही नहीं.

मीठा या नमकीन
इनमें से कुछ भी संभव ना हो तो तुरंत कुछ भी मीठा या नमकीन खा लें. यह भी आपके गिरते रक्तचाप को संभालने का काम करेगा.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *