Tulsi Vivah 2020 :  सर्दी में तुलसी को सूखने से बचाने के लिए अपनाएं ये उपाय 

Spread the love

आज तुलसी विवाह है। तुलसी विवाह का आयोजन करना बहुत शुभ माना जाता है। देवउठनी एकादशी (Dev uthani ekadashi 2020) के दिन भगवान विष्णु को तुलसी दल अर्पित करने की परंपरा है। मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु के स्वरूप शालिग्राम के साथ तुलसी का विवाह कराने वाले व्यक्ति के जीवन से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और उस पर भगवान हरि की विशेष कृपा होती है। त्योहार से अलग भी घर में तुलसी रखने का बहुत महत्व है लेकिन कभी-कभी घर में रखी तुलसी सूख जाती है। खासकर सर्दियों में तुलसी सबसे ज्यादा सूखती है। आइए, जानते हैं ऐसे उपाय जिससे घर में रखी तुलसी न सूखे। 

 

ठंडा पानी डालने से बचें 
तुलसी में ठंडा पानी डालने से बचना चाहिए। इसकी जगह पानी में दूध डालकर तुलसी को सींचना चाहिए। इससे तुलसी में नमी बनी रहती है। 

 

तुलसी पर से सूखे पत्ते हटा दें 
तुलसी पर से सूखे पत्ते हटाने से पौधा फिर से विकसित होने लगता है। तुलसी के सूखे पत्तों पर कीड़े लग जाते हैं। 

 

हफ्ते में एक बार तुलसी की करें छटाई 
सप्ता्ह में कम से कम एक बार चाकू से तुलसी के पौधे की जड़ के आस-पास हल्की  सी गुणाई कर दें। ऐसा करने से तुलसी के पौधे को बढ़ने के लिए आवश्य क पोषण मिलता रहेगा और वह लंबे समय तक हरा रहेगा।

 

तुलसी पर ओढ़ा दें कपड़ा 
तुलसी के पौधे को शीत लहर से बचाने के लिए कार्तिक मास की एकादशी के दिन से तुलसी को एक थोड़ी भारी चुनरी को ओढ़ा दें। ऐसा करने से तुलसी का पौधा कुंभलाएगा नहीं।


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *