Weight कम करना चाहते हैं तो इन Vegetables से बनाएं दूरी

Spread the love

नई दिल्लीः शारीरिक स्वास्थ्य को नियमित बनाए रखना बहुत जरूरी है. यह कई बीमारियों को हमारे पास नहीं आने देता है. लेकिन शरीर का मोटापा (Obesity) भी बहुत परेशान करता है. यह कई बीमारियों को जन्म देता है. मोटापा कंट्रोल करने के लिए एक अच्छी डाइट या आहार (Diet) बहुत जरूरी है. प्याज रिंग्स, हरे टमाटर, आलू चिप्स, फ्रेंच फाई और ओकेरा आपका वजन बढ़ा देता है. ऑइली खाना (Oily Food) भी आप छोड़ दें. खुद को सेहतमंद रखने के लिए हम सब्जियां भी खाते हैं, लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी भी होती हैं, जो मोटापा बढ़ाती हैं. क्योंकि इन सब्जियों में काफी स्टार्च (Starch) होता है, जिससे शरीर इन्हें डाइजेस्ट (Digest) कर लेता है और एक्स्ट्रा शुगर फैट में बदल जाता है.

स्वीट कॉर्न (Sweet Corn) को न कहें
स्वीट कॉर्न अगर आप खाते हैं, तो इसे आप छोड़ दें. यह स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है, साथ ही वजन भी बढ़ाता है. स्वीट कॉर्न में स्टार्च बहुत मात्रा में होता है, जो ब्लड शुगर (Blood sugar) को बढ़ाने का काम करता है. वजन कम करने के लिए स्वीट कॉर्न नहीं खाना चाहिए.

आलू का सेवन कम करें (Potato)
आलू हम सब्जी के रूप खूब इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. यह वजन बढ़ाने का काम करता है. इसमें स्टार्च की मात्रा होती है. साथ ही आपको गाजर भी ज्यादा नहीं खानी चाहिए.

गोभी (cauliflower)
स्वास्थ्य के लिए तो वैसे गोभी और ब्रोकोली सही होती है, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है. गोभी एसिडिटी (पेट में गैस) की समस्या को भी बढ़ाती है. 

पैकिंग वाला सलाद खाने से बचें
आपको पैंकिंग वाले सलाद के सेवन से बचना चाहिए. रेस्टोरेंट से मंगाया हुआ सलाद कम खाना चाहिए. इसमें कई तरह की सब्जियों का मिश्रण होता है. जो ट्रांस फैट की मात्रा ज्यादा बढ़ा देता है. इससे आपका मोटापा बढ़ जाएगा.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *