Weight Loss: अगर तेजी से वजन घटाना है तो आज से ही छोड़ दें ये 5 आदतें

Spread the love

नई दिल्ली: इस पूरे साल कोरोना वायरस महामारी की वजह से हम सभी कुछ समय के लिए अपने घरों में कैद होने को मजबूर हो गए थे. इसका बुरा असर ज़्यादातर लोगों की सेहत पर भी पड़ा. जिम बंद होने और फिर बाहर न जा पाने की वजह से बढ़ता वज़न भी एक बड़ी समस्या की तरह हमारे सामने आया.

Business Leadership Summit: तपस्या और परिश्रम से कार्यकर्ता बनता है नेता, जो बोलते हैं, करते हैं- स्वतंत्र देव सिंह

अगर आप भी नए साल में वजन कम (Weight Loss) करने का मन बना चुके हैं तो आपको ये समझना जरूरी है कि वजन कम करने के लिए भोजन को संतुलित करने की जरूरत है. इसके साथ ही साथ वजन कम करने के ल‍िए योगा (Yoga For Weight Loss) और एक्सरसाइज का सहारा भी लिया जा सकता है. वजन कम करना उतना मुश्‍क‍िल नहीं, ज‍ितना मेंटेन रखना है. आप ये बात हमेशा ध्यान में रखें कि वजन एकदम से कम नहीं होता. आपको अपनी डाइट, एक्सरसाइज, और आदतों पर ध्यान देना होगा जिसके बाद आपको रिजल्ट मिलेगा.

बदलनी होंगी आदतें
आप चाहें क‍ितनी ही कोशिश कर लें अपना वजन कम करने के लिए लेकिन तब तक पूरी तरह सफल नहीं हो सकते जब तक क‍ि आप अपनी कुछ आदतों (Habits) को छोड़ नहीं देते. इस रिपोर्ट में हम आपको ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं. इन टिप्स को ध्यान रखकर आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं.

नींद पूरी न हो पाना
आपको ये सोच रहे होंगे की नींद और वजन का क्या नाता है, लेकिन ये सच है कि अगर आप पूरी नींद  नहीं ले रहे तो आपका वजन बढ़ सकता है. कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि अगर नींद पूरी नहीं होती है तो वजन बढ़ने के साथ-साथ अवसाद और मोटापे जैसी समस्याएं बढ़ जाती हैं.

ब्रेकफास्ट न करना
वजन घटाने के लिए लोग अक्सर सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं. नाश्ता छोड़ना आपके लिए सही साबित नहीं होगा. भले ही आप नाश्ता छोड़ दें और भूखे रहें पर कुछ समय बाद आपका मन फास्‍ट फूड और स्‍नैक्‍स के लिए मचलने लगेगा. अगर आपने ये सब खा लिया तो आपके लक्ष्य का सत्यानाश हो जाएगा. अगर आपने सुबह नाश्ता नहीं किया है तो आप उसकी भरपाई दोपहर के खाने में करेंगे और ज्यादा खा लेंगे. इस  तरह से तो आप अपने वजन को कम नहीं कर सकते.

Business Leadership Summit: सुविधाओं के साथ मौके हैं, धैर्य के साथ बस शुरुआत करिए

ओवरईटिंग न करें

हम अक्सर बैठे-बैठे कुछ भी खाने लगते हैं, किसी के साथ बैठे हैं तो ध्यान ही नहीं देते की कितना खा लिया. यही समस्या धीरे-धीरे बढ़ जाती है और मोटापा जैसी गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आपको ये समझने की जरूरत है क‍ि कब आपका पेट भर चुका है. स्‍वाद के चक्‍कर में बहुत ज्‍यादा न खाएं. उतना ही खाएं जि‍तने में आपका पेट भरा हुआ महसूस हो. वैसे भी कहा जाता है कि अगर हम चार रोटी खाते हैं तो तीन ही खानी चाहिए, जिससे हमारी पाचन क्रिया सही से हो सके.

खुद डाइटिशियन न बनें
अगर वजन कम करने की सोच रखी है तो आप खुद ही डिसाइड न करें की क्या खाना है क्या नहीं. किसी ने कहा कि हमने बस ये खाया या पीया और वजन कम कर लिया, ऐसा नहीं करना है. आप किसी और के हिसाब से डाइट फॉलो न करें. आप भले ही वजन कम कर लें पर भविष्य में आपके लिए बीमारियां पनप सकती हैं. अगर आपको अपना वेट कम करना है तो एक किसी अच्छे डाइटिशियन की सलाह ले सकते हैं.

पानी कम पीना
अगर आपको अपना वजन कम करना है तो आपको ज्यादा पानी पीने की आदत डालनी होगी. डाइट तो आपको हेल्दी लेनी ही है साथ ही  पानी भी भरपूर मात्रा में पीना होगा. पानी शरीर को ड‍िहाइड्रेट नहीं होने देता और शरीर से व‍िषाक्‍त पदार्थों को भी बाहर करता है. पानी ज्यादा पीने से कई समस्याओं का समाधान तो होता ही है साथ ही स्किन भी हेल्दी रहती है.

Sarkari Naukri 2020: 12वीं युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें Apply

32 साल की नौकरी, 50 साल पेंशन, जानिए बाबूराम की कहानी

WATCH LIVE TV




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *