Weight Loss Tips: सर्दियों में करना है वजन कंट्रोल तो अंडे खाते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां

Spread the love

Weight Loss Tips: संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे, ये बात आपने कई बार सेहत से जुड़ी नसीहत देते लोगों के मुंह से सुनी होगी। पर क्या आप जानते हैं अंडे न सिर्फ आपकी सेहत बनाए रखने का काम करते हैं बल्कि इनकी मदद से आप अपना बढ़ा हुआ वजन भी कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे। 

द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन के अनुसार वजन कम करने में शरीर में मौजूद प्रोटीन की अहम भूमिका होती है। प्रोटीन का सेवन करने से व्यक्ति को देर तक भूख महसूस नहीं होती और वो अपने भीतर ऊर्जा का स्तर भी बढ़ा हुआ महसूस करता है। अंडे की मदद से भी व्यक्ति अपना वजन कम कर सकता है बस उसका सेवन करते समय कुछ गलतियों को करने से बचने की सलाह दी जाती है। आइए जानते हैं क्या हैं वो सलाह।

अंडे के पीले भाग को न खाना –
अक्सर देखा जाता है कि लोग अंडे के पीले भाग को यह सोचकर नहीं खाते कि ऐसा करने से उनका वजन बढ़ जाएगा, जो कि गलत है। यूएसडीओ के अनुसार, अंडे के पीले हिस्से में पाया जाने वाला प्रोटीन कुल एक अंडे का आधा प्रोटीन होता है। ऐसे में अगर वजन कम करने वाले लोग एक पूरे अंडे का सेवन करते हैं तो उन्हें वजन कम करने में भी मदद मिलती है। 

अंडे के लिए एक समय तय करना-
अंडा सेहतमंद बने रहने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। जो लोग अंडे का सेवन एक तय समय पर ही करते हैं तो वो गलती करते हैं। उदाहरण के लिए, कई लोग अंडे का सेवन सिर्फ ब्रेकफास्ट में करते हैं उसके बाद वो दिनभर इसका सेवन करने से बचते हैं। जबकि आप अंडे का सेवन दिन के किसी भी समय कर सकते हैं। 

अनहेल्दी फैट-
अंडा बनाते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि उसे किसी अनहेल्दी फैट के साथ न बनाया गया हो वरना ऐसा अंडा खाने से आप हृदय रोग, स्ट्रोक और मधुमेह जैसे गंभीर रोगों के शिकार भी हो सकते हैं। अंडा बनाते समय जैतून, एवोकैडो और कैनोला जैसे तेल का चुनाव किया जा सकता है। 

अधिक सेवन-
हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग के अनुसार, डायबिटीज से पीड़ित लोगों को हफ्ते में 3 से ज्याद अंडों का सेवन नहीं करना चाहिए। वजन कम करने वाले लोगों को भी अंडों का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। इसके लिए आप औसतन तरीके से अंडों का सेवन करें जो आपको स्वस्थ रखे।  


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *