Year Ender 2020 :  इस साल इम्युनिटी बढ़ाने के लिए टॉप ट्रेंडिंग रहे ये सुपर फूड्स

Spread the love

Year Ender 2020:  साल 2020 का जब भी जिक्र होगा, तो कोरोना महामारी का नाम जरूर लिया जाएगा। इस साल कोरोना महामारी ने दुनिया में बहुत कुछ बदल दिया। कोरोना से बचाव के तौर पर लोगों ने स्वच्छता नियमों का पालन करने के साथ इम्युनिटी बढ़ाने पर भी जोर दिया। इस साल को अगर आयुर्वेद की ताकत से जोड़कर देखा जाए, तो यह मानना गलत नहीं होगा क्योंकि लोगों ने न सिर्फ आयुर्वेदिक तरीकों को अपनाकर अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाया बल्कि कई छोटी-छोटी बीमारियों में भी नेचुरल तरीकों को अपनाया। ऐसे में जानते हैं, इस साल किन इम्युनिटी बूस्टर सुपरफूड्स लोगों की लिस्ट में सबसे ऊपर रहे- 

तुलसी 
तुलसी वाली चाय के अलावा इस साल खाली पेट तुलसी के पत्तों का सेवन करने की सलाह भी लोगों ने अपनाई। कोरोना की चपेट में आने से बचने के लिए तुलसी का सेवन काफी बढ़ गया। तुलसी को इम्युनिटी बूस्टर के साथ रोग निवारक औषधि के रूप में जाना जाता है। 
 

लहसुन
इस साल लहसुन की महक से भी बचकर भागने वाले लोगों ने इसका महत्व जाना। लहसुन का इस्तेमाल हर डिश में बढ़ने के साथ लोग कच्चे लहसुन का सेवन करते हुए भी देखे गए। लहसुन में पर्याप्त मात्रा में एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए व ई पाए जाते हैं, जिससे इम्युनिटी मजबूत होती है। 
 

हल्दी 
हल्दी को भारतीय घरों में किसी जड़ी-बूटी की तरह माना जाता है। गर्म होने की वजह से हल्दी न सिर्फ चोट को हील करने में मदद करती है बल्कि हल्की वाला दूध का सेवन करने से कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपटीज होती है, इसलिए कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हल्दी को सबसे कारगर माना गया 
 

 

गिलोय 
आयुर्वेद में गिलोय का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। गिलोय को ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए कई आयुर्वेदिक डॉक्टर्स ने गिलोय के सेवन की सलाह दी। कई लोगों ने गिलोय के पानी का सेवन करके अपनी इम्युनिटी बढ़ाई। 
 

अदरक 
सर्दी के मौसम में अदरक को चाय की आत्मा कहा जाता है। स्वाद के साथ चाय को सेहतमंद बनाने में अदरक का खास रोल है। चाय के अलावा इस साल काढ़े में भी अदरक का इस्तेमाल पहले के मुकाबले बढ़ गया। गले को साफ रखने के साथ इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लोगों ने इस साल अदरक का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया। 
 

काली मिर्च 
काली मिर्च से खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ता बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। इस साल लोगों ने यह बात जानी कि कोरोना का अट्रैक सबसे पहले गले और नाक से ही शुरू होता है इसलिए काली मिर्च के साथ कई अन्य चीजों को मिलाकर लोगों ने काली मिर्च का सेवन किया। 

 

आयुर्वेदिक काढ़ा 
इस साल सबसे ट्रेडिंग इम्युनिटी बूस्टर के रूप में लोगों ने आयुर्वेदिक काढ़े का सेवन किया। कई लोगों ने तो कोरोना के शुरुआती लक्षणों को देखते हुए इलाज के तौर पर आयुर्वेदिक काढ़े का इस्तेमाल किया। वहीं, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लोगों ने तुलसी, अदरक, इलायची, काली मिर्च आदि चीजों को मिलाकर आयुर्वेदिक काढ़े को बनाया। 
 

विटामिन-सी 
विटामिन-सी का इस्तेमाल न सिर्फ आपकी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है बल्कि इससे आपकी स्किन भी ग्लोइंग बनती है। इस साल विटामिन-सी की गोलियां और फलों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया। इसमें नींबू, संतरा, कीवी, टमाटर, अमरूद, अंगूर जैसे फल इम्युनिटी बूस्टर फूड्स में सबसे ऊपर रहे। 


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *