Year Ender 2020 : इस साल लॉकडाउन ने बैठाया घर, तो लोगों ने दिखाई ये 7 क्रिएटिविटी 

Spread the love

भारत में 2020 की शुरुआत, तो सामान्य रही लेकिन मार्च का महीना आते-आते लोगों ने जाना कि पूरा विश्व कोरोना महामारी की चपेट में आ चुका है। ऐसे में कोविड19 को कंट्रोल में करने के लिए देश में लॉकडाउन लगा दिया गया। इस दौरान ज्यादातर कंपनी ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी। वहीं, स्कूल, कॉलेज बंद होकर घर में ऑनलाइन क्लासेस का दौर शुरू हो गया। घर रहने के दौरान लोगों ने अपना टाइम पास और बोरियत को दूर करने के लिए कई क्रिएटिविटी की, जिस कारण यह साल महामारी के अलावा क्रिएटिविटीज के लिए भी याद रखा जाएगा।

 

हर कोई बना ‘शेफ’ 
Anyone Can Cook (कोई भी खाना पका सकता है), आपने ऑस्कर विनिंग एनिमेटेड मूवी ‘रेटाटूई’ का यह डायलॉग तो सुना ही होगा। कुछ इसी तरह लॉकडाउन ने हर किसी को ‘शेफ’ बना दिया। बाहर का खाना उपलब्ध न होने की वजह से लोगों ने नई-नई रेसिपीज ट्राई करके न सिर्फ अपनी स्नैक्स क्रेविंग को शांत किया बल्कि अपने क्वारंटीन पीरियड को भी खास बना दिया। 

 

 

गार्डनिंग करने का क्रेज 
लॉकडाउन के दौरान जिन लोगों के पास घर के पौधों में पानी डालने का भी टाइम नहीं था, लॉकडाउन ने उन्हें गार्डनिंग करने का काफी समय दिया। इस समय को यूटिलाइज करते हुए लोगों ने न सिर्फ गार्डनिंग की, बल्कि पौधों को रखने वाले गमलों और पोर्ट्स पर भी क्रिएटिविटी दिखाई। 

 

हैंडीकाफ्ट्स और डेकोरेटिव आइटम्स 
इस लॉकडाउन ने बचपन की यादों को एक बार फिर से ताजा कर दिया। जिस तरह बच्चे दिवाली पर कागज, कार्ड बोर्ड, लेस और ग्लिटर से नए-नए डेकोरेटिव आइटम्स बनाया करते थे, इस लॉकडाउन भी हाथों की कारीगरी केे नमूने फोटोज और वीडियो के माध्यम से सोशल मीडिया पर देखने को मिले। 

 

handicraft

 

ब्यूटी-फैशन DIYs 
लॉकडाउन में पार्लर भी बंद थे लेकिन लोगों खासकर लड़कियों ने इसकी चिंता छोड़ते हुए घर पर ही कई ब्यूटी डीआईवाई ट्राई किए। किसी ने आयुर्वेदिक फेस मास्क से अपने नेचुरल ग्लो को जगाया, तो किसी ने अपने बालों को कलर करने के लिए नेचुरल हेयर कलर्स का इस्तेमाल किया। 

 

किसी ने लिखी किताब, तो किसी ने बनाया म्यूजिक वीडियो 
इस लॉकडाउन ने सभी को खुद को जानने का भरपूर अवसर दिया। लेखन में रूचि रखने वाले लोगों ने इस साल किताब लिख दी, तो किसी ने अपना यूट्यूब चैनल शुरू करके अपने म्यूजिक का शौक पूरा किया। 

 

फिटनेस पर किया काम 
लॉकडाउन में फिजीकल एक्टिविटी काफी कम होने की वजह लोगों का वजन बढ़ने लगा, जिसे गंभीरता से लेते हुए ज्यादातर लोगों ने अपनी फिटनेस पर काम किया। कुछ लोगों ने अपने घर की चीजों से जिम बनाया, तो किसी ने योग और आयुर्वेदिक पद्धति की मदद से अपनी फिटनेस पर क्रिएटिविटी दिखाई। 

 

lockdown

परिवार के साथ क्वालिटी टाइम 
जीवन की भागदौड़ ने एक छत के नीचे रहते हुए कब हमें अपनों से दूर कर दिया, पता ही नहीं चला लेकिन लॉकडाउन ने एक बार फिर से हमें अपनों के लिए टाइम निकालना सिखाया। कई लोगों ने पुराने किस्सों पर जमकर ठहाके लगाए, तो किसी ने घर पर नई-नई रेसिपीज बनाकर इस क्वारेंटीन पीरियड को हॉली डेज में बदल दिया। इसके अलावा एनिमल लवर्स ने अपने पैट्स और नेचर को भी पूरा वक्त दिया। क्रिएटिविटी का अर्थ है रचनात्मक यानी इस साल लोगों ने अपने नए व्यक्तित्व का सृजन किया। 

Year Ender 2020 :  इस साल इम्युनिटी बढ़ाने के लिए टॉप ट्रेंडिंग रहे ये सुपर फूड्स


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *